चमोली : सीमांत वाण गांव के हीरा सिंह गढ़वाली “बिष्ट होम स्टे’ के जरिए स्वरोजगार की उम्मीदों को लगा रहे पंख

Team PahadRaftar

सीमांत चमोली जिले के वाण गांव के हीरा सिंह गढ़वाली “बिष्ट होम स्टे’ के जरिए स्वरोजगार की उम्मीदों को लगा रहे पंख

धीरे धीरे ही सही अब जाकर पर्यटन विभाग के सहयोग से पहाड के गांव में होमस्टे योजना परवान चढ़ती नजर आ रही है। इस योजना के अंतर्गत बने ये होमस्टे लोगों के लिए रोजगार का जरिया बनने लगी है। ऐसा ही एक होमस्टे पर्यटकों को खूब भा रहा है। लोग यहां रहने के लिए एडवांस बुकिंग करने लगे हैं है।

सीमांत जनपद चमोली के देवाल ब्लाक के वाण गांव में हीरा सिंह बिष्ट का होमस्टे पर्यटकों की पहली पसंद बन रहा है। रूपकुंड, आली बुग्याल, वेदनी बुग्याल, ब्रह्मताल, मोनाल टाॅप ट्रैक जाने वाले टूरिस्ट इस होमस्टे में ठहर रहे हैं। पर्यटन विभाग के सहयोग से बना ये होमस्टे लोगो के लिए एक उदाहरण भी है। होमस्टे के संचालक व समाज सेवी हीरा सिंह गढवाली का मानना है कि होमस्टे के जरिए लोगों की आर्थिकी स्थिति मजबूत होगी और घर में ही रोजगार भी मिलेगा। होमस्टे में ठहरने वाले पर्यटक भी पहाड की संस्कृति, खान पान को करीब से जान सकेंगे।

अगर आप भी रूपकुंड, आली बुग्याल, वेदनी बुग्याल, ब्रह्मताल, मोनाल टाॅप ट्रैक पर जाना चाहते हैं तो एक दिन जरूर रुकें, हीरा गढ़वाली के इस होम स्टे में जरूर आएं

हीरा सिंह गढ़वाली 
संपर्क नंबर- 7895165848

ये है हीरा सिंह गढ़वाली

हिमालय का अनमोल ‘हीरा’, हर कोई है हीरे की सादगी, व्यवहार और अतिथि देवाः भव के कायल

चाय की दुकान से शुरू हुए संघर्ष का एक सफल ट्रेकिंग गाइड तक जा पहुंचा। हिमालय के प्रति सदैव चिंतनशील और जानकारी का अथाह भंडार लिए आज देश के कोने कोने से हर कोई इस हीरे की सादगी, व्यवहार और अतिथि देवो भव के कायल हैं।

संघर्षमय रहा जीवन, ट्रैक पूरा करने के बाद पर्यटक हीरा को जादू की झप्पी देना नहीं भूलते

सीमांत जनपद चमोली के वाण गांव के ट्रेकिंग गाइड हीरा सिंह बिष्ट ‘गढवाली विगत 15 बरसों से ट्रेकिंग का कार्य कर अपने 8 सदस्यीय परिवार की हर जिम्मेदारी को बखूबी निभाता आ रहा है। 6 साल पहले पिताजी की असमय मृत्यु ने हीरा को अंदर तक हिला कर रख दिया था, क्योंकि हीरा अपने पिताजी के बेहद करीब था। परिवार की जिम्मेदारी ने हीरा को कभी टूटने नहीं दिया। धीरे – धीरे हीरा ने अपने आपको संभाला और एक बार फिर से ट्रेकिंग को रोजगार का जरिया बनाया। आज हीरा के पास मुंबई से लेकर राजस्थान, गुजरात, बैंगलौर, मध्य प्रदेश, बंगाल सहित दर्जनों प्रदेशों के ट्रेकर, ट्रेकिंग के लिए पहुंचते हैं और ट्रैक पूरा करने के बाद हीरा को जादू की झप्पी देना नहीं भूलते। वाण गांव में हीरा नाम एक दर्जन से अधिक लोगों के हैं। इसलिए हीरा ने अपना नाम हीरा सिंह बिष्ट ‘गढवाली’ रखा है। और सब लोग हीरा को इसी नाम से जानते और पहचानते हैं।

हिमालय जैसा हौंसला

बेहद साधारण परिवार से तालुक रखने वाले हीरा का बचपन बेहद कठिनाई में बीता। बस जैसे तैसे आठवीं तक की पढ़ाई की। अब आगे पढ़ाई करने के लिए घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। हीरा के पिताजी छोटा मोटा कार्य कर बस किसी तरह से परिवार का गुजर बसर करते थे। हीरा आगे पढना चाहता था तो उसने 8 वीं की ग्रीष्मकालीन अवकाश में सैलानियों को घूमाना शुरू किया। जिससे होने वाली आमदनी से अपनी 12 वीं तक की पढ़ाई जारी रखी साथ ही अपने भाइयों और बहन की पढ़ाई में भी हाथ बटाया। 12 वीं के बाद पिताजी को अच्छा रोजगार मिलने से बीए की पढ़ाई हीरा ने देहरादून से की।

हिमालय के प्रति प्यार खींच लाया वापस, हिमालय की कंदराओं में ढूंढा रोजगार 

देहरादून में हीरा का कभी भी मन नहीं लगता था। उसे तो बस अपना पहाड़ ही प्यारा लगता था। बीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद हीरा ने देहरादून में रोजगार ढूंढने की जगह वापस अपने गांव जाने का फैसला किया। गांव आने के बाद रोजगार के साधन न होने से हीरा मायूस नहीं हुआ। सबसे पहले हीरा ने चाय की दुकान खोली, फिर छोटा सा ढाबा, और पर्यटकों को रहने की व्यवस्था का बोर्ड दुकान के बाहर लगाया। जिससे हीरा की अच्छी खासी आमदनी होने लगी। फोटोग्राफी के शौक ने हीरा को इलाके का फोटोग्राफर बना दिया था। हीरा शादी ब्याह से लेकर अन्य आयोजनों में फोटोग्राफी करने लगा। इस दौरान हीरा ने एक कम्प्यूटर खरीद लिया और कुछ छोटे मोटे कार्य करने लगा। आज हीरा काॅमन सर्विस सेंटर भी चलाता है। जिसमें गांव के लोगों के आवश्यक प्रमाण पत्र बनते हैं। यही नहीं हीरा बुरांश के फूलों से बुरांश का जूस निकालने का कार्य भी करता है।

मन में बसा है हिमालय, आज हैं सफल ट्रैकिंग गाइड 

हीरा का मन दुकान में ज्यादा नहीं लगा उसने अपने छोटे भाई नरेंद्र को दुकान पर बैठाया और ट्रेकिंग में हाथ अजमाने की सोची। ट्रैकिंग के लिए सामान की आवश्यकता थी लेकिन आर्थिक तंगी आडे आ गई। थक हारकर बैंक से 35 हजार का कर्ज लिया और पांच टैंट, 10 सिलिपिंग बैग और अन्य सामान खरीदा। जिसके बाद शुरू हुआ हीरा का असली ट्रेकिंग अभियान। शुरू शुरू में दिक्कतों का सामना हुआ लेकिन जो ग्रुप एक बार आया उसने दूसरे ग्रुप की बुकिंग हीरा को दिला दी और हीरा का ट्रेकिंग गाइड का कार्य चल निकला। आज हीरा ट्रेकिंग से एक सीजन में अच्छा खासा मुनाफा कमा लेता है। साथ ही 30 से अधिक लोगों को रोजगार भी दिलाता है। हीरा ट्रेकिंग के जरिए सैलानियों को बेदनी बुग्याल ,औली बुग्याल, रूपकुंड, ब्रह्मताल, भैंकलताल, फूलों की घाटी, पिंडारी ग्लेशियर सहित कई पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराता है। जिसमें सैलानियों को स्थानीय परम्परागत भोजन खिलाता है साथ ही पहाड़ की लोकसंस्कृति से रूबरू करवाता है। हीरा पर्यटकों को पहाड़ के परम्परागत खेल, पत्थर-पिडो, बट्टी, लुकाछुपी खिलाते हैं जिसे पर्यटक बेहद पसंद करते हैं ।

हीरा सिंह बिष्ट ‘गढ़वाली से हुई लंबी गुफ्तगू पर बकौल हीरा मुझे बचपन से ही पहाड़, बुग्यालों से प्यार रहा है। पहाड़ों में एक अजीब सा आकर्षण हो जो अपनी ओर खींच ले जाता है। मैंने देहरादून मे पढ़ाई के दौरान निश्चय कर लिया था कि पहाड़ों में ही रोजगार के अवसर सृजन करूँगा। मुझे खुशी है कि मेरा फैसला सही था। पर्यटक हमारे अतिथि हैं। हमें कभी भी उनके साथ धोखा नहीं करना चाहिए। ना ही मजबूरी का फायदा उठाना चाहिए। अगर वे खुश होकर जायेंगे तो और लोगों को हमारे पास भेजेंगे। पैंसा कमाना ही सबकुछ नहीं है। व्यवहार ही सबसे बड़ा परिचय होता है।

वास्तव में देखा जाय तो यदि सच्चे मन, लगन और ईमानदारी से कोई कार्य किया जाय तो सफलता जरूर मिलती है। हिमालय मे रहकर भी रोजगार सृजन किया जा सकता है। हीरा ने दिखा दिया की इस भीड़ में वो क्यों सबसे अलग है और अपनी चमक बिखेरे हुए हैं। देश के कोने – कोने से आने वाले सैलानियों के लिए इस अनमोल हीरा का विकल्प नहीं है। खुद पहाड़ों की खाक छानने वाले प्रख्यात फोटोग्राफर और पत्रकार स्व. कमल जोशी भी हीरा के मुरीद बन गये थे।

Next Post

सावन के पहले सोमवार से ही भोले के जयकारों से गूंज उठे शिवालय

संजय कुंवर जोशीमठ चमोली जिले के साथ सीमांत क्षेत्र में सावन के पहले सोमवार को  सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है, जोशीमठ ज्योतेश्वर महादेव मन्दिर में सुबह से भक्तों द्वारा बोले के जयकारों के साथ जलाभिषेक किया जा रहा है। आज से पहाड़ में सावन […]

You May Like