चमोली : नंदा देवी की लोकजात यात्रा नौ सितंबर से होगी शुरू, देखें पूरी जानकारी

Team PahadRaftar

चमोली : पहाड़ की आराध्य देवी मां नंदा की वार्षिक लोकजात यात्रा का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। श्री नंदा देवी राजराजेश्वरी मंदिर कमेटी द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार इस बार राजराजेश्वरी नंदा देवी की लोकजात यात्रा 9 सितम्बर से 29 सितम्बर तक आयोजित होगी। नौ सितंबर को राज राजेश्वरी की डोली कुरूड धाम मंदिर से हिमालय को प्रस्थान करेगी। 7 सितम्बर से 9 सितम्बर तक कुरूड धाम में तीन दिवसीय मेला का आयोजन किया जायेगा।

इस तरह रहेगा कार्यक्रम

9 सितम्बर को कुरुड़ से चरबंग.
10- सितम्बर को चरबंग से मथकोट.
11- मथकोट से उस्तोली
12- उस्तोली से भेंटी
13- भेंटी से बूंगा
14- बूंगा से डुंग्री
15- डुग्रीं से सूना
16- सूना से चेपडो़
17- चेपडो से बेराधार
18 – बेराधार से फल्दियागांव
19- फल्दिया गॉव से मुन्दोली
20 – मुन्दोली से वाण
21- वाण से गेरोली पातल
22- गेरोली से वेदनी बुग्याल
जहाँ तर्पण और माँ नंदा की पूजा के बाद वेदनी मेला संपन्न होगा। बेदनी के बाद नंदा की डोली रात्री विश्राम को बांक गाँव पहुंचेगी।
23 – बांक से ल्वाणी.
24 -ल्वाणी से उंलग्रा.
25- उंलग्रा से पूर्णा
26- पूर्णा से जौला
27- जौला से विजेपूर
28- विजेपूर- थाला
29- थाला से सिद्ध पीठ देवराडा मे बधाण की नंदा राजराजेश्वरी की डोली अगले 6 महिने के लिए स्थापित होगी फिर उतरायन में देवी अपने मायके नंदा धाम कुरूड़ हेतु प्रस्थान करेगी।

Next Post

पीपलकोटी : आपदा ने दिए लोगों को गहरे जख्म, किरूली - लुंहा मोटर मार्ग पर फंसे दो दर्जन से अधिक वाहन, रोजी-रोटी का बना संकट !

पीपलकोटी : आपदा प्रभावित किरूली -लह्वां दिगोली क्षेत्र में फंसे दो दर्जन से अधिक वाहन, लोगों के सामने रोजी-रोटी का बना संकट। रविवार रात्रि को हुई भारी वर्षा से बंड क्षेत्र में हर तरफ भारी नुक़सान हुआ है। आपदा ने लोगों की जीवन भर की कमाई को पलभर में पानी […]

You May Like