वंशी नारायण धाम में बहिनों ने बांधा चतुर्भुज नारायण को स्नेहिल रक्षा सूत्र, नारायण धाम में भक्तों की उमड़ी भीड़ – संजय कुंवर वंशी नारायण धाम

Team PahadRaftar

वंशी नारायण धाम में रक्षा बंधन पर्व की धूम, बहिनों ने बाँधा श्री नारायण भगवान को स्नेहिल “रक्षा सूत्र”

संजय कुँवर,बंशी नारायण धाम कलगोठ,जोशीमठ

जोशीमठ प्रखण्ड के उच्च हिमालयी श्री वंशी नारायण धाम में रक्षा बंधन पर्व की धूम रही। सैकड़ों नारायण भक्तों ने झमा झम बारिश की फुहारों के बीच किये कलगोठ गाँव की पौराणिक पांडव कालीन धरोहर मंदिर में भगवान वंशी नारायण के चतुर्भुज रूप के आलोकिक दर्शन। और क्षेत्र की विवाहित महिलाओं और कुँवारी कन्याओं ने भगवान नारायण को बाँधी राखी।

यहाँ भगवान विष्णु के चतुर्भुज रूप के होते हैं दर्शन,सुबह ब्रह्म मुहूर्त पर भगवान वंशी नारायण का हुआ दिव्य स्नान और फूलों से श्रृंगार। विशेष पूजा के बाद लगा माखन और पूरी हलवा का भोग। स्थानीय कुँवारी कन्याओं और विवाहिता महिलाओं ध्यानियों ने भगवान वंशी नारायण जी को रक्षा सूत्र बाँधा।

यहाँ रक्षा बंधन पर्व पर भगवान विष्णु को रक्षा सूत्र “राखी”बांधती हैं बहिनें। समुद्रतल से 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है वंशी नारायण धाम। सन वैली कलगोठ क्षेत्र के जागरूक नव युवक मंगल दल से जुड़े ग्रामीणों के समूह बड़े ही सेवा भाव से भंडारे का आयोजन भी किया। आज सुबह ब्रह्म मुहूर्त पर भगवान वंशी नारायण भगवान का फूल श्रृंगार कर भगवान नारायण को हलवा पूरी और माखन भोग लगा। इस पर्व को लेकर मेला कमेटी द्वारा यहाँ नारायण धाम में भक्तों के लिए रक्षा बंधन मेला में विशाल भंडारा भी आयोजित किया। आज रविवार को रक्षा बंधन पर्व पर सन घाटी के दर्जनों गांवों के लोग यहां एकत्र होकर इस अद्भुत क्षण के गवाह बनें।

Next Post

स्वर्गीय सुदर्शन सिंह कठैत के मासिक श्राद्ध पर श्रद्धा सुमन अर्पित - पहाड़ रफ्तार

चमोली वार मेमोरियल के गौरव रहे हम सब के मार्गदर्शनक रहे स्व श्री सुदर्शन सिंह कठैत के मासिक श्राद्ध पर श्रद्धा सुमन अर्पित  स्वर्गीय सुदर्शन कठैत के मासिक श्राद्ध के अवसर पर उनके पैत्रिक गांव काण्डई दसोली में श्रधांजलि सभा का आयोजन। बहुगुणा विचार मंच के संयोजक हरीश पुजारी की […]

You May Like