सरकार की उपेक्षा से आहत ग्रामीणों ने चोपता बाजार में किया जोरदार प्रदर्शन – लक्ष्मण नेगी की रिपोर्ट

Team PahadRaftar

ऊखीमठ। सरकारों की उपेक्षा से आहत रुद्रप्रयाग जिले के तल्लानागपुर क्षेत्र के लोगों का आक्रोश सड़कों पर फूटा। हजारों की संख्या में आये ग्रामीणों ने चोपता बाजार में जोरदार विशाल प्रदर्शन किया और सत्ताधारी सरकार के विरुद्ध जोरदार नारेबाजी की। आक्रोशित जनता ने सभाकर साफ ऐलान किया कि अब क्षेत्र की उपेक्षा को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत तल्लानागपुर विकास संघर्ष समिति के आह्वान पर तल्लानागपुर क्षेत्र के करीब चार दर्जन से अधिक गांवों के लोग चोपता मुख्य बाजार में एकत्र हुए तथा डाकघर से कौल्लू बैण्ड तथा फिर मुख्य बाजार तक प्रदेश सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन किया और एक सभा में तब्दील हुए!सभा को सम्बोधित करते हुए प्रदेश सरकार के विरूद्ध जमकर बोले। वक्ताओं ने क्षेत्र की उपेक्षा के लिए सत्ताधारी भाजपा को भागीदार बताया। आक्रोशित जनता का कहना था कि पूर्व मुख्यमंत्रियों द्वारा तल्लानागपुर क्षेत्र में एएनएम ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना, तहसील खोलने, क्षेत्रान्तर्गत महाविद्यालय की स्थापना, तल्लानागपुर पेयजल योजना फेज टू के निर्माण एवं पृथक तल्लानागपुर विकासखण्ड की घोषणा की गई थी, मगर इन पर कोई सकारात्मक कार्यवाही नहीं की गई। कोरी घोषणाओं से आहत होकर जनता का आक्रोश सड़कों पर फूट पड़ा। हजारों की संख्या में आये युवा, वृद्ध एवं महिलाओं ने सड़कों पर ढोल नगाड़ों के साथ जोरदार प्रदर्शन कर अपनी उपेक्षा का प्रतिकार किया। इस दौरान सर्व सम्मति से प्रस्ताव भी पारित किये गये।

जिसमें कहा गया कि पूर्व विधायक शैलारानी रावत के नेतृत्व में क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए तल्लानागपुर संघर्ष समिति के पदेन सदस्यों के साथ क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों का शिष्टमंडल विधानसभा सत्र के दौरान देहरादून में मुख्यमंत्री से मुलाकात करेगा। इस अवसर पर कहा गया कि विकास की चिंगारी बुझने नहीं दिया जायेगा और क्षेत्र के समस्याओं के समाधान को लेकर द्वितीय चरण में 25 अगस्त से चोपता में क्रमिक अनशन धरना व चक्काजाम किया जायेगा। इसके बाद भी सरकार नहीं चेती तो एक सितम्बर से तृतीय चरण में चोपता में क्षेत्रीय जनता द्वारा आमरण अनशन कार्यक्रम शुरू किया जायेगा, जिसकी सम्पूर्ण जिम्मदारी शासन-प्रशासन की होगी। एकमत से कहा गया कि इस जनांदोलन को राजनीति से दूर रखा जायेगा।

राजनैतिक पार्टियों की ओर से आंदोलन में व्यवधान उत्पन्न किया गया तो क्षेत्रीय जनता राजनैतिक पार्टियों का विरोध करेगी और आगामी चुनाव का बहिष्कार करने को मजबूर होगी। इस दौरान पूर्व विधायक शैलारानी रावत आंदोलन को समर्थन देने पहुंची, जिस पर कुछ जनप्रतिनिधियों ने नाराजगी व्यक्त की। इस मौके पर सघर्ष समिति अध्यक्ष पूर्ण सिंह नेगी, जिला पंचायत सदस्य सुनीता बर्त्वाल, तल्ला नागपुर महोत्सव समिति अध्यक्ष प्रताप सिंह मेवाल, पूर्व जिला पंचायत सदस्य गोकुल लाल टमटा, लक्ष्मण बर्त्वाल, महेन्द्र नेगी, दीप राणा, दीपक भण्डारी, बृजमोहन नेगी, अरविन्द नेगी, जीतराज, बसन्ती नेगी, आरती , योगम्बर कुनियाल,पंचम सिंह नेगी, मीना देवी, अंजना देवी, रोशनी देवी, यशवन्त सिंह नेगी, लक्ष्मी नेगी, अर्जुन सिंह नेगी, सरिता देवी, दीपक भण्डारी, गुडडू लाल, यशपाल सिंह रावत, नीरज नेगी, शूरवीर खत्री सहित विभिन्न गांवों के जनप्रतिनिधि, सघर्ष समिति के पदाधिकारी, सदस्य व ग्रामीण मौजूद रहे।

Next Post

स्यूंण के ग्रामीण व छात्र लुदांऊ में पुलिया बहने से जान जोखिम में डालकर आवाजाही को विवश ,माननीय कार्यक्रमों से समय निकालकर जनता की भी सुध लें, - संजय कुंवर की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

भारी बारिश से ग्राम पंचायत स्यूंण में भारी नुकसान हुआ है। लुदांऊ में बारिश से पेयजल लाइन पूरी तरह ध्वस्त हो गई है।लुदांऊ गदेरे में बादल फटने से 200 मीटर मोटर मार्ग पूरी तरह बह गया है। जिसे ग्राम पंचायत के दो गांव की आवाजाही पूरी तरह बाधित हुई है। […]

You May Like