ज्योतिर्मठ : रविग्राम और नरसिंह मंदिर गांव में मां चंडिका देवी को समर्पित पौराणिक “फूलकोठा” उत्सव की धूम

Team PahadRaftar

ज्योतिर्मठ : रविग्राम और नरसिंह मंदिर गांव में मां चंडिका देवी को समर्पित पौराणिक “फूलकोठा” उत्सव की धूम

संजय कुंवर, ज्योतिर्मठ

मां चंडिका भवानी को समर्पित ज्योतिर्मठ का प्रसिद्ध फुलकोठा उत्सव, रवि ग्राम और नरसिंह मंदिर में पारंपरिक रीति रिवाजों के साथ बड़े हर्षोलास के साथ मनाया जा रहा है।

नरसिंह मंदिर गांव के देव फुलारी जहां आज सांय काल में उच्च हिमालई क्षेत्र से ब्रह्म कमल लेकर सकुशल मां चंडिका देवी के मंदिर में पहुंच गए है वहीं रवि ग्राम में आज फूल कोठा उत्सव के तहत गांव के देव फुलारी पांगर चुला चोटी की तलहटी पर दिव्य पुष्प ब्रह्म कमल लेने रवाना हुए जो कल देर सांय ब्रह्म कमल पुष्पों की कंडियों के साथ वापस लौटेंगे,इस मेले से पूर्व देव फुलारियाें को विधि विधान पूर्वक पूजा-अर्चना के बाद उच्च हिमालई देव पुष्प ब्रह्म कमल लेने भेजा जाता है।

जिसके बाद उच्च हिमालई क्षेत्रों से लाए इन्ही दिव्य ब्रह्म कमल पुष्पों से मां चंडिका देवी का भव्य श्रृंगार किया जाता है दोनों मंदिरों में प्रत्येक परिवार के द्वारा मां चंडिका देवी को समर्पित पांनसो पीतल के बड़े बड़े दिए घी के अखंड दिए 24 घंटों तक जलाए जाते है, जिसे उत्सव के अंतिम दिन इन जलते दियों को श्रद्धालु अपने अपने घर ले जाते है, ऐसी मान्यता है की इससे घर परिवार में सुख समृद्धि और खुशहाली आती है,और रात बजे रात्रि जागरण कर मां चंडिका का भजन कीर्तन किया जाता है, वहीं नगर क्षेत्र के लोग बड़े उत्साह के साथ इस मेले में शिरकत करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गौचर : नगर क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को लेकर धरना 31 वें दिन भी जारी

केएस असवाल  गौचर : क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर क्षेत्र वासियों का धरना 31 वें दिन भी जारी रहा। गौचर के रामलीला मंच में 17 अगस्त से क्षेत्र की 16 सूत्रीय मांगों के समाधान की मांग को लेकर कांग्रेस के बैनर तले शुरू किया गया […]

You May Like