चमोली : पहाड़ों में मानसून की दस्तक, चमोली जिले में जम कर बरसे मेघ

Team PahadRaftar

पहाड़ों में मानसून की दस्तक चमोली जिले में जम कर बरसे मेघ

संजय कुंवर

चमोली : पहाड़ों में मानसून के दस्तक की सुगबुगाहट महसूस होने लगी है, जी हां चमोली जनपद के सीमांत क्षेत्र जोशीमठ में बुधवार देर रात से आसमान में घुमड़ रहे मेघ आज सुबह जमकर बरसे,जिसके चलते जोशीमठ नगर सहित आसपास के इलाकों में दिन की शुरुआत झमाझम बारिश की फुहारों के साथ हुई है, धीरे-धीरे ही सही मानसून की आहट से ही जोशीमठ का मौसम खुशनुमा बना हुआ है।

आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं बारिश के बाद घुमड़ते सफेद बादलों के आगोश में किस तरह समाया हुआ नजर आ रहा है, पहाड़ सुबह से ही हाथी घोड़ा पालकी सहित स्लीपिंग लेडी माउंटेन,चिनाप घाटी,थोली टॉप, एरा टॉप,नीलगिरी,देव वन,विधान,पर्वत मानसूनी बादलों के आगोश में नजर आ रहे हैं। वहीं इन बारिश ने क्षेत्र के बढ़ते तापमान में भी गिरावट लाने के साथ साथ गर्मी की तपिश से भी लोगो को राहत पहुचाई है,और क्षेत्र के उन्नत शील काश्तकारों की खेती बाड़ी से लेकर सेब बागवानों को भी बारिश से राहत मिली है, तो क्षेत्र के प्राकृतिक मखमली बुग्यालों कुंवारी बुग्याल,औली,गोरसो बुग्याल चौन्या,उनील,खुलारा,आदि में बढ़ती गर्मी और तपिश से परेशान स्थानीय लोगों पर्यटकों और चरवाहों के पशु धन,भेड़ बकरी सहित वन्य जीव जंतुओं और सूखे घास के अल्पाइन मैदानों और प्राकृतिक जल स्रोत और नालों के भी इस बारिश के बाद रिचार्च होने की उम्मीद जगी है। पहाड़ों में मौसम विभाग द्वारा जारी बारिश के ऑरेंज अलर्ट के बाद जहां चमोली क्षेत्र में आज 88,5 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है वहीं जोशीमठ में भी 19mm बारिश रिकॉर्ड हुई है। जोशीमठ क्षेत्र में हुई बारिश के बाद फिलहाल मौसम राहत भरा खुशनुमा नजर आ रहा है।

Next Post

जोशीमठ : उर्गमघाटी में आयोजित बगडवाल नृत्य में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

रिपोर्ट रघुवीर सिंह नेगी उर्गमघाटी जुलाई को सम्पन्न होगा बगडवाल नृत्य उर्गमघाटी में   तेरा खातिर छोडि स्याळी बांकी बगूड़ी बांकी बगूड़ी छोड़े राणियों कि दगूड़ी छतीस कुटुंब छोड़े बतीस परिवार दिन को खाणो छोड़ी रात की सेणी तेरी माया न स्याली जिकुड़ी लपेटी कोरी कोरी खांदो तेरी माया को […]

You May Like