ऊखीमठ : 20 मई को खुलेंगे मद्महेश्वर धाम के कपाट, ओंकारेश्वर मन्दिर में कपाट खोलने की प्रक्रिया कल से होगी शुरू

Team PahadRaftar

लक्ष्मण नेगी

ऊखीमठ : पंच केदारों में द्वितीय केदार के नाम से विश्व विख्यात भगवान मद्महेश्वर के कपाट खोलने व चल विग्रह उत्सव डोली के शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर ऊखीमठ से रवाना होने की प्रक्रिया कल से शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर में विधिवत शुरू होगी। कपाट खोलने की प्रक्रिया के शुभारंभ अवसर पर स्थानीय ग्रामीणों द्वारा भगवान मद्महेश्वर को नये अनाज का भोग अर्पित कर विश्व समृद्धि व आगामी ग्रीष्मकालीन यात्रा के निर्विघ्न सम्पन्न होने की कामना की जायेगी।

आगामी 18 मई को भगवान मद्महेश्वर की चल विग्रह उत्सव डोली अपने शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर से कैलाश के लिए रवाना होगी तथा विभिन्न यात्रा पड़ावों पर भक्तों को आशीष देते हुए 20 मई को मद्महेश्वर धाम पहुंचेगी तथा भगवान मद्महेश्वर की चल विग्रह उत्सव डोली के धाम पहुंचने पर भगवान मद्महेश्वर के कपाट वेद ऋचाओं व विधि – विधान से ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिये जायेगें! जानकारी देते हुए ओंकारेश्वर मन्दिर प्रभारी रमेश नेगी ने बताया कि गुरूवार को भगवान मद्महेश्वर के शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर में ब्रह्म बेला पर नित्य पूजा कर भगवान मद्महेश्वर भगवान ओंकारेश्वर सहित तैतीस कोटि देवी – देवताओं का आवाहन किया जायेगा तथा विद्वान आचार्यों द्वारा दान सहित अन्य धार्मिक परम्पराओं का निर्वहन किया जायेगा तथा शुभ लग्नानुसार भगवान मद्महेश्वर की चल विग्रह उत्सव मूर्तियों को ओंकारेश्वर मन्दिर के गर्भ गृह से सभा मण्डप में विराजमान किया जायेगा। उन्होंने ने बताया कि भगवान मद्महेश्वर की चल विग्रह उत्सव मूर्तियों के सभा मण्डप में विराजमान होने के बाद पुनः भगवान मद्महेश्वर की विधि – विधान से पूजा – अर्चना की जायेगी तथा ग्रामीणों द्वारा नये अनाज का भोग अर्पित कर विश्व समृद्धि, क्षेत्र के खुशहाली तथा आगामी ग्रीष्मकालीन यात्रा के निर्विघ्न सम्पन्न होने की कामना की जायेगी। बताया कि आगामी 18 मई को भगवान मद्महेश्वर की चल विग्रह उत्सव डोली अपने शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर से धाम के लिए रवाना होगी तथा विभिन्न यात्रा पड़ावों पर भक्तों को आशीष देते हुए प्रथम रात्रि प्रवास के लिए राकेश्वरी मन्दिर रासी पहुंचेगी! उन्होंने बताया कि 19 मई को भगवान मद्महेश्वर की चल विग्रह उत्सव डोली राकेश्वरी मन्दिर रासी से रवाना होकर अन्तिम रात्रि प्रवास के लिए गौण्डार गाँव पहुंचेगी तथा 20 मई को भगवान मद्महेश्वर की चल विग्रह उत्सव डोली के धाम पहुंचने पर सैकड़ों भक्तों की मौजूदगी में भगवान मद्महेश्वर के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिये जायेगें।

Next Post

जोशीमठ : अमेरिकन टेबल टेनिस रोबोट से दिया जा टीटी प्रशिक्षुओं को ट्रेनिंग

अमेरिकन टेबल टेनिस रोबोट से दिया जा रहा SVMIC ट्रेनिग सेंटर में टीटी० प्रशिक्षुओं को बेहतर ट्रेनिंग संजय कुंवर जोशीमठ : खेल विभाग चमोली के सौजन्य से सीमांत जोशीमठ के स्कूली बच्चों में टेबल टेनिस खेल के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से पिछले कुछ सालों से सरस्वती विद्या […]

You May Like