जोशीमठ : आपदा प्रभावित पगनों गांव के ग्रामीणों ने तहसील में किया धरना प्रदर्शन

Team PahadRaftar

संजय कुंवर

आपदा प्रभावित पगनों गांव के ग्रामीणों ने विस्थापन की मांग को लेकर जोशीमठ नगर में रैली निकाल कर किया प्रदर्शन। सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए तहसील प्रशासन के बाहर दिया धरना।

जोशीमठ विकासखंड के दूरस्थ पगनों गांव के ग्रामीणों ने सोमवार को बड़ी संख्या में तहसील परिसर पहुंचकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया।

भूस्खलन व भूधंसाव के कारण पगनों गांव का नक्शा ही बदल गया है। गांव की शीर्ष पहाड़ी से लगातार हो रहे भूस्खलन से कई परिवार भरे मन के साथ अपना घर परिवार मवेशियों के साथ अन्य जगह शिफ्ट हो गए हैं। वहीं 50 परिवार अभी भी खतरे की जद में हैं। ऐसे में आपदा प्रभावित ग्रामीणों ने अपने विस्थापन की मांग को लेकर जोशीमठ नगर की सड़कों पर उतरकर जुलूस प्रदर्शन कर और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अपना आक्रोश जताया। ग्रामीणों का जुलूस तहसील परिसर पहुंचा और वहा भी प्रभावित ग्रामीण जमकर सरकार और प्रशासन पर बरसे और परिसर में ही बैठ गए है। आपदा पीड़ित गांव पगनों की महिला जन प्रतिनिधि अनीता देवी, पूर्व प्रधान जगदीश प्रसाद क्षेत्र के जन प्रतिनिधि भरत सिंह कुंवर आदि लोगों का कहना था की सरकार जल्द पगनों गांव की सुध ले और उनका पूर्ण विस्थापन करें वरना हम सब ग्रामीण सड़कों पर ऐसे ही धरना प्रर्दशन करने को मजबूर होंगे। वहीं प्रशासन अभी आपदा प्रभावित 42 परिवारों को विस्थापित करने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में इस जन आंदोलन के बाद प्रशासन कितनी जल्दी पगनों गांव के आपदा प्रभावितों को राहत देती है ये देखने वाली बात होगी, फिलहाल पगनों गांव के आपदा प्रभावित ग्रामीण अपनी हक की लड़ाई लड़ने सड़कों पर उतर चुके हैं।

Next Post

ऊखीमठ : जागतोली दशज्यूला महोत्सव के समापन पर लोक गायक किशन महिपाल ने बांधा समां

लक्ष्मण नेगी  ऊखीमठ : दशज्यूला क्षेत्र के हृदय स्थली के नाम से विख्यात जागतोली के खेल मैदान में आयोजित तीन दिवसीय जागतोली दशज्यूला महोत्सव के समापन अवसर पर लोक गायक किशन महिपाल के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही जिसका दर्शको ने देर सांय तक भरपूर लुफ्त उठाया। साथ ही पुरस्कार […]

You May Like