अच्छी खबर : चमोली जिले को शत प्रतिशत साक्षर बनाने को प्रशासन चलाएगा अभियान – पहाड़

Team PahadRaftar

गोपेश्वर

चमोली जनपद को शत प्रतिशत साक्षर जिला बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की अभिनव पहल पर प्रत्येक गांव एवं नगर क्षेत्रों में निरक्षर लोगों को चिन्हित कर उन्हें ज्ञान मित्रों के माध्यम से साक्षर बनाया जाएगा। शुक्रवार को जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के तमाम अधिकारियों के साथ चितंन बैठक आयोजित कर इस दिशा में गहनता से चर्चा की और सभी के सुझाव लिए।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि प्रत्येक गांव एवं नगर क्षेत्र में निरक्षर लोगों को चिन्हित किया जाए। ब्लाक स्तर पर मास्टर ट्रेनर नियुक्त करते हुए प्रत्येक गांव क्षेत्र में ज्ञान मित्रों को शिक्षण कार्याें का प्रशिक्षण दिया जाए। ज्ञान मित्रों के माध्यम से निरक्षर लोगों को बुनियादी शिक्षा प्रदान की जाए। शिक्षक, छात्र, स्वयंसेवी साक्षर महिला, पुरूष को ज्ञान मित्र नियुक्त किया जा सकता है। उन्होंने जिला एवं ब्लाक स्तर पर कोर कमेटी गठित कर साक्षरता कार्यक्रम का पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए। अजीज फाउडेशन को नियमित मॉनिटरिंग के साथ अपेक्षित सहयोग करने को कहा।

इस दौरान जिलाधिकारी ने शिक्षा अधिकारियों को सभी विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने और लर्निंग आउटकम पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए। बैठक में बताया गया कि विगत सर्वे के आधार पर जिले की साक्षरता 82.65 प्रतिशत है। जिसमें पुरूष साक्षरता 94.18 तथा महिला साक्षरता 73.20 प्रतिशत है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डा.ललित नारायण मिश्र, मुख्य शिक्षा अधिकारी कुलदीप गैरोला सहित सभी खंड शिक्षा अधिकारी, डायट के प्रवक्तागण आदि उपस्थित थे।

Next Post

राज्य सरकार ने माल्टा एवं पहाडी नीबू ( गलगल) का न्यूनतम समर्थन मूल्य किया घोषित - पहाड़ रफ्तार

गोपेश्वर राज्य सरकार ने वर्ष 2022-23 हेतु माल्टा एवं पहाडी नीबू (गलगल) फलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित कर दिया है। ’’सी’’ ग्रेड माल्टा एवं पहाडी नीबू (गलगल) फलों के लिए क्रमशः आठ रूपये एवं पांच रूपये प्रति किलोग्राम घोषित किया है। जानकारी देते हुए मुख्य उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह […]

You May Like