भू-बैकुंठ धाम के साथ चारधाम के कपाट मंगलवार को बंद – संजय कुंवर

Team PahadRaftar

संजय कुंवर

बदरीनाथ धाम : मंगलवार 25 अक्टूबर को श्री बदरीनाथ धाम आज सूर्य ग्रहण सूतक के चलते बदरीनाथ मंदिर सहित बीकेटीसी के सभी अधिग्रहित मन्दिर प्रातः 4:15 AM से सांय 5:32 PM तक बंद रहेंगे। जिसके चलते भगवान बदरी विशाल की दोपहर तक की सभी पूजाएं अभिषेक कपाट बन्द होने से पूर्व ही संपादित किए गए,जिसके बाद मन्दिर के कपाट सांय तक के लिए बन्द कर दिए गए।

 

ग्रहण काल और सूतक समाप्त होने पर बदरीनाथ मन्दिर परिसर की साफ सफाई शुद्धिकरण के बाद ही बद्रीनाथ मन्दिर के कपाट फिर से आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले जाएंगे,ओर सांयकालीन पूजाएं और आरतियां भी शुरू हो जाएंगी, इससे पूर्व बदरीनाथ धाम में देर रात दीपोत्सव पर्व विधि विधान से मनाया गया मध्य रात्रि तक महा लक्ष्मी मन्दिर में विशेष पूजा चलती रही, तो मुख्य पुजारी बद्रीनाथ धाम रावल जी द्वारा बद्रीश पंचायत की भी दीपावली की विशेष अभिषेक पूजा की।

 

श्रद्धालुओं ने पूरी रात मन्दिर परिक्रमा पथ से लेकर सिंह द्वार के नीचे सैकड़ों आस्था के दीपक जलाए,वहीं जोशीमठ के नृसिंह नव दुर्गा मन्दिर, बासुदेव मन्दिर,लक्ष्मी नारायण मंदिर, नन्दा देवी मन्दिर, सहित छेत्र के तमाम छोटे बड़े मन्दिरों के कपाट भी ग्रहण सूतक के चलते सांय तक के लिए बन्द हो गए हैैं।

Next Post

बदरीनाथ धाम सांयकाल को शुद्धिकरण के बाद श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे कपाट - संजय कुंवर

संजय कुंवर बदरीनाथ ब्रेकिंग न्यूज सूर्यग्रहण पर बंद है श्री बदरीनाथ जी के कपाट,सूतक काल के चलते सुबह ब्रह्म मुहूर्त से बंद हैं बदरीनाथ धाम सहित अन्य अधीनस्थ मन्दिरों के कपाट। सांयकाल मंदिर गर्भगृह और परिसर की साफ सफाई और शुद्धिकरण के पश्चात खुलेंगे धाम के कपाट। ग्रहण काल के […]

You May Like