भगवान कार्तिक स्वामी मंदिर में पेयजल समस्या से मिली निजात, आपूर्ति शुरू – लक्ष्मण नेगी ऊखीमठ

Team PahadRaftar

ऊखीमठ। देव सेनापति भगवान कार्तिक स्वामी तीर्थ पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर, कार्तिक स्वामी तीर्थ पहली बार पेयजल लाइन से जुड़ गया है। अब कार्तिक स्वामी तीर्थ पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की पेयजल समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। कार्तिक स्वामी तीर्थ पहली बार किसी भक्त के अपने व्यक्तिगत प्रयासों से पेयजल योजना से जुड़ पाया है, इससे पूर्व तत्कालीन केन्द्रीय मंत्री उमा भारती के अथक प्रयासों से कार्तिक स्वामी का आधार शिविर स्कन्द नगरी नमामि गंगे योजना के अन्तर्गत पेयजल योजना से जुड़ गया था।

भगवान कार्तिक स्वामी के तीर्थ व आधार शिविर स्कन्द नगरी के पेयजल योजना के जुड़ने से अब भविष्य में धार्मिक अनुष्ठानों के आयोजन में सरलता मिलने के साथ ही स्थानीय तीर्थाटन व्यवसाय में भी इजाफा होगा। बता दें कि देव सेनापति भगवान कार्तिक स्वामी के तीर्थ में पेयजल की समस्या युगों से थी! कार्तिक स्वामी तीर्थ में होने वाले धार्मिक अनुष्ठानों के सफल आयोजन के लिए आधार शिविर स्कन्द नगरी से लगभग एक किमी दूर ढाढिक से पानी की सप्लाई पीठ में करनी पड़ती थी तो विगत वर्षों तत्कालीन केन्द्रीय मंत्री उमा भारती के अथक प्रयासों से कार्तिक स्वामी तीर्थ का आधार शिविर स्कन्द नगरी तक पेयजल आपूर्ति सुचारू हुई तो इन दिनों कार्तिक स्वामी तीर्थ के निकटवर्ती गाँव पोगठा, पोखरी चमोली हाल भाऊ वाला देहरादून निवासी महिताब सिंह नेगी के व्यक्तिगत के प्रयासों से कार्तिक स्वामी तीर्थ में पेयजल आपूर्ति सुचारू हो गयी है।

 

पेयजल योजना का निर्माण करने वाले केदार सिंह नेगी ने बताया कि महिताब सिंह नेगी व उनकी पत्नी गीता देवी द्वारा पेयजल योजना का निर्माण अपने माता स्वर्गीय रुकमणि देवी व पिता स्वर्गीय नन्दन सिंह नेगी की पुण्य स्मृति में किया गया है तथा स्कन्द नगरी से कार्तिक स्वामी तीर्थ तक पेयजल योजना के निर्माण में 4 लाख 25 हजार रुपये व्यय हुए है! उन्होंने बताया कि पेयजल योजना का निर्माण में कार्तिक स्वामी तीर्थ के सहायक पुजारी ताजबर पुरी व कार्तिक स्वामी मन्दिर समिति का योगदान सराहनीय रहा है। उन्होंने बताया कि पेयजल योजना में भैरवनाथ मन्दिर व कार्तिक स्वामी तीर्थ में सप्लाई टैंक बनाये गये हैं इसलिए अब कार्तिक स्वामी तीर्थ आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार से पेयजल समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। कार्तिक स्वामी मन्दिर समिति अध्यक्ष शत्रुघ्न नेगी, प्रबन्धक पूर्ण सिंह नेगी, उपाध्यक्ष बिक्रम सिंह नेगी, सचिव बलराम सिंह नेगी, कोषाध्यक्ष चन्द्र सिंह नेगी का कहना है कि कार्तिक स्वामी तीर्थ तक पेयजल आपूर्ति होने से स्थानीय तीर्थाटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा।

Next Post

सरकार व पर्यटन विभाग द्वारा गडगू - ताली - रौणी पैदल ट्रैक को विकसित किया जाए तो पर्यटन और होम स्टे को मिलेगा बढ़ावा, स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार - लक्ष्मण नेगी ऊखीमठ

ऊखीमठ : मदमहेश्वर घाटी के सीमान्त गाँव गडगू के तीन युवाओं ने 32 किमी जंगलों की पैदल दूरी दो दिनों में तय कर प्रकृति के अनमोल खजाने से रूबरू हुए हैं। इन युवाओं ने गडगू – ताली – रौणी – देवरिया ताल – गडगू का सफर दो दिन में तय […]

You May Like