क्षेत्र पंचायत बैठक में पेयजल, शिक्षा, विद्युत यातायात के मुद्दे छाए रहे – लक्ष्मण नेगी ऊखीमठ

Team PahadRaftar

ऊखीमठ। क्षेत्र पंचायत की बैठक में पेयजल, यातायात, शिक्षा, विद्युत के मुद्दे छाये रहे। वैश्विक महामारी कोविड 19 के बाद पहली बार आयोजित क्षेत्र पंचायत की बैठक में पंचायत प्रतिनिधियों ने बढ़ – चढ़ कर भागीदारी की। ब्लॉक सभागार में क्षेत्र पंचायत प्रमुख श्वेता पाण्डेय की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सर्व प्रथम सदन में मौजूद पंचायत प्रतिनिधियों, अधिकारियों व कर्मचारियों ने राष्ट्रीय जल मिशन के तहत पानी बचाने और उसके विवेकपूर्ण की शपथ ली। खण्ड विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र मैठाणी ने पिछली बैठक की आख्या सदन में रखी।

क्षेत्र पंचायत प्रमुख श्वेता पाण्डेय ने सभी पंचायत प्रतिनिधियों से सदन की गरिमा बनाये रखने का आवाह्न करते हुए कहा कि पंचायत प्रतिनिधि अपनी समस्याओं को प्रमुखता से सदन में रखे तथा अधिकारी नम्रतापूर्वक पंचायत प्रतिनिधियों की समस्याओं का निराकरण करें। केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने कहा कि हर क्षेत्र में फैली समस्याओं के निराकरण के लिए पंचायत प्रतिनिधियों व अधिकारियों में सामंजस्य अनिवार्य होना चाहिए! जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमन्त तिवारी ने कहा कि समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकरियों को गम्भीर होना चाहिए। ज्येष्ठ प्रमुख कविता नौटियाल ने कहा कि अधिकारी धरातल पर जाकर कार्ययोजना तैयार करें।कनिष्ठ प्रमुख शैलेन्द्र कोतवाल ने कहा कि अधिकारी सदन में पूर्ण तैयारियों के साथ उपस्थित रहे। जिलाधिकारी मनुज गोयल ने कहा कि विकास कार्यों में किसी भी क्षेत्र की अनदेखी नहीं होगी। शासन से मिले बजटों की स्वीकृति के आधार पर सभी क्षेत्रों में प्रमुखता के अनुसार विकास कार्य किये जायेंगे।

बैठक में प्रधान संगठन ने चार धाम यात्रा शुरू होने से पूर्व केदार घाटी में तैनात जे ई के स्थानांतरण होने पर नाराजगी व्यक्त की जिस पर जल संस्थान के अधिकारियों ने सदन को भरोसा दिलाया कि यात्रा शुरू होने से पूर्व जेई की तैनाती की जायेगी। प्रधान संगठन ने जल जीवन मिशन के तहत हो रहे कार्यों में भारी अनिमितायें होनी की शिकायत की। प्रधान संगठन ब्लॉक अध्यक्ष सुभाष रावत, प्रधान कविल्ठा अरविन्द राणा ने जल जीवन मिशन के तहत हो रहे कार्यों में पंचायत प्रतिनिधियों की अनदेखी का आरोप लगाया! प्रधान उथिण्ड हर्षवर्धन सेमवाल ने पी एम जी एस वाई के एक्शन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि विभाग द्वारा पंचायत प्रतिनिधियों की मांगों पर अमल नही किया जाता।प्रधान तोषी जगत सिंह रावत ने त्रियुगीनारायण – तोषी 7 किमी पैदल मार्ग पर पेयजल आपूर्ति की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने उन्हें भरोसा दिलाया कि पैदल मार्ग पर पेयजल उपलब्ध कराने के प्रयास किये जायेंगे।

जिला पंचायत सदस्य विनोद राणा ने प्रदेश सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जिले के विकास कार्यों का लोकार्पण तिलवाड़ा में हो रहा है तथा जिस क्षेत्र के विकास कार्यों का लोकार्पण हो रहा है वहाँ के पंचायत प्रतिनिधियों को भनक तक नहीं! प्रधान त्रियुगीनारायण प्रियकां तिवारीव प्रधान तुलंगा नवीन रावत ने गाँवों में बिजली के झूलते तारों की शिकायत की! इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य बबीता सजवाण, गणेश तिवारी, रीना बिष्ट, प्रधान संगठन संरक्षक सन्दीप पुष्वाण, मुलायम तिन्दोरी, त्रिलोक रावत, सरोज भटट्,क्षेत्र पंचायत सदस्य बलवीर रावत, प्रवीण सेमवाल, शान्ता रावत, आशा सती,महावीर नेगी, योगेन्द्र नेगी, विजयपाल नेगी, जिला विकास अधिकारी, मनविन्दर कौल, एस डी एम जितेन्द्र वर्मा, एम एस नेगी, नवल कुमार, संजय कुमार, एल एस दानू, रवि कुमार, रघुवीर पुष्वाण, बीरेन्द्र भण्डारी, अब्बल सिंह रावत सहित पंचायत प्रतिनिधि व जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Next Post

विश्व जल दिवस पर बंदू - बूंद पानी के लिए तरसे लोग - पहाड़ रफ्तार

ग्रामीण क्षेत्रों में पेय जल संकट गहराने से जनता को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गाड गधेरों और नदी के पानी से अपना काम चलाना पड़ रहा है। तहसील कर्णप्रयाग के ग्राम पंचायत चूला कोट के अनुसूचित बस्ती मठोली में एक माह से पेय जल आपूर्ती ठप […]

You May Like