गौचर : 11 सूत्रीय मांगों को लेकर ठेकेदार संघ ने फूंका सरकार का पुतला

Team PahadRaftar

केएस असवाल 

गौचर : ग्यारह सूत्रीय मांगों का समाधान न होने पर ठेकेदार संघ गौचर ने किया सरकार का पुतला दहन, निविदाओं व कार्यों के बहिष्कार के साथ दिया अनशन की चेतावनी।

देवभूमि ठेकेदार कल्याण समिति उत्तराखंड के तत्वावधान में ठेकेदार संघ गौचर द्वारा अपनी 11 सूत्रीय मांगों के निराकरण न होने पर गौचर में लोनिवि कार्यालय के समक्ष सरकार का पुतला दहन किया। और कहा गया कि अतिशीघ्र समाधान न होने पर निविदाओं के बहिष्कार के साथ कार्य बहिष्कार और ठेकेदार संघ अनशन करने पर बाध्य होगा। जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।

शुक्रवार को ठेकेदार संघ गौचर के अध्यक्ष हरीश भंडारी की अगुवाई में ठेकेदारों ने सरकार का पुतला दहन करने के बाद कहा कि उनकी 11 सूत्रीय मांगों पर लम्बे समय के बाद भी सरकार द्वारा समाधान नहीं किया गया। जिससे ठेकेदारों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ज्ञापन में कहा गया है कि वर्ष 2021 – 22 तक हुए कार्यों का लंबित भुगतान तुरंत हो, पंजीकरण पूर्व की भांति पांच वर्ष तक वैध हो, टेक्निकल स्टाफ व सोल्वेसी की अनिवार्यता समाप्त हो, जब समय पर कार्य पूर्ण न होने पर पेनेल्टी लगायी जाती है तो कार्य पूर्ण होने पर भुगतान न होने की दशा में ब्याज सहित भुगतान किया जाना चाहिए। आपदा कार्यों में लगी मशीन मजदूर को बीमा कवरेज एवं ठेकेदार की अकास्मिक मृत्यु होने पर उनके देयकों का भुगतान बिना अर्थदंड के होना चाहिए, निविदाएं धन की प्रत्याशा में नहीं बल्कि धन प्राप्ति के बाद आमंत्रित होनी चाहिए।

कहा गया है कि अतिशीघ्र ही मांगों का समाधान नहीं किया गया तो निविदा बहिष्कार के साथ कार्य बहिष्कार और ठेकेदार संघ अनशन करने पर बाध्य होंगे। पुतला दहन कार्यक्रम में संघ के अध्यक्ष हरीश भंडारी, उपाध्यक्ष देवेन्द्र नेगी, सचिव महेश खाली, कोषाध्यक्ष सुनील मिश्रा, संरक्षक महिपाल नेगी, कार्यकारिणी सदस्य विनोद भंडारी, सुनील पन्त, मुकेश मैखुरी, सुभाष थपलियाल, जयपाल राणा, पंकज नेगी, पूर्ण सिंह, उमाशंकर बहुगुणा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like