गौचर : प्रत्येक विद्यालय में हो गणित लर्निंग कॉर्नर : प्राचार्य सारस्वत

Team PahadRaftar

प्रत्येक विद्यालय में हो गणित लर्निंग कॉर्नर : प्राचार्य सारस्वत

केएस असवाल 

गौचर : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान गौचर (चमोली) में जिला अकादमिक संदर्भ समूह गणित विषय की दो दिवसीय कार्यशाला आज से प्रारंभ हुई।

कार्यशाला का शुभारंभ संस्थान के प्राचार्य आकाश सारस्वत द्वारा किया गया, प्राचार्य आकाश सारस्वत ने उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि एक से बारहवीं तक के प्रत्येक विद्यालय में गणित लर्निंग कॉर्नर होना चाहिए ,गणित अध्यापकों को बोर्ड परीक्षाफल बढ़ाने के साथ साथ औसत बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। जनपद में आदर्श शिक्षकों की कमी नहीं है केवल बड़ी संख्या में बेहतर करने की आवश्यकता है। गणित कक्षा को जीवंतता प्रदान करने की ओर ध्यान दिया जाना चाहिए इसके लिए रटने के बजाय समझ पर आधारित ज्ञान दिए जाने की आवश्यकता है।

जिला संदर्भ समूह गणित के जिला समन्वयक गोपाल प्रसाद कपरूवाण ने दो दिवसों के कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की , जिला समन्वय ने बताया कि जिला संदर्भ समूह गणित के सदस्यों को एक दूसरे से परिचित कराना ,एनसीएफएसई 2023, एनईपी 2020 , एनसीएफ 2005 के आलोक में गणित शिक्षण को देखना, राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण पर आधारित न्यूनतम सीखने के प्रतिफलों के विषय हेतु सुगठित गतिविधियों का निर्माण करना, गणित लैब की व्यवस्था करना और उसके महत्व को समझना बहुउपयोगी अधिगम शिक्षण सामग्री का निर्माण करना, मनोरंजनात्मक गणित एवं गणितीय पहेलियों का लेखन करना इस दो दिवसीय कार्यशाला के प्रमुख उद्देश्य हैं।

सेवापूर्व विभाग के विभागाध्यक्ष लखपत सिंह बर्त्वाल ने जनपद के लिए शिक्षक समस्याओं के लिए गणित विषय में ब्लॉक स्तर पर भी पूल बनाने की आवश्यकता पर बल दिया उन्होंने कहा कि जो भी शिक्षक वर्तमान में प्रशिक्षण ले रहे हैं वे गणितीय समस्याओं के समाधान के लिए आगे आएं ,गणित को आनंदमय बनाएं तथा एफएलएन के उद्देश्यों की भी पूर्ति करें। डॉक्टर गजपाल राज ने संबोधन में घटती छात्र संख्या के कारण और उसके निदान पर विस्तृत बात रखी।

कार्यशाला में सूर्य प्रकाश चोपतियाल, चंडी प्रसाद देवराडी , सचिन सैनी ,मंजू गुसाई, पवन जोशी, यशपाल बुटोला, नवल आर्य, बृजमोहन ओलिया ,कुंवर सिंह बिष्ट ,वीरेंद्र सिंह नेगी, भावना जोशी ,अलका शाह, श्वेता रावत ,सीमा पुरोहित, सीमा नौटियाल ,भूपेंद्र सिंह , उपेंद्र सिंह बिष्ट गजपाल सिंह पुंडीर, रणवीर सिंह नेगी अनिल दानू ,आशुतोष वशिष्ठ, पंकज पांडे, प्रकाश सिंह दानू ,देवेंद्र सिंह सावंत सहित जनपद के माध्यमिक एवं प्राथमिक विद्यालयों के 23 अध्यापक प्रतिभाग कर रहे हैं। कार्यशाला में अजीज प्रेमजी फाउंडेशन से पूजा बिष्ट,आरिफ एवं अब्दुल रहमान द्वारा भी प्रतिभाग किया गया है। कार्यशाला में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से राजेंद्र प्रसाद मैखुरी,डॉक्टर कमलेश मिश्रा,सुबोध डिमरी, मृणाल जोशी द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है। उद्घाटन सत्र का संचालन जिला गणित समन्वयक गोपाल प्रसाद कपरूवाण द्वारा किया गया।

Next Post

बदरीनाथ धाम में मौसम में आया बदलाव, यात्रा ने पकड़ी रफ्तार

बदरीनाथ धाम में मौसम का बदला मिजाज, कोहरे की सफेद चादर ओढ़े बदरी पुरी, यात्रा ने पकड़ी रफ्तार संजय कुंवर भू-बैकुंठ नगरी श्री बदरीनाथ धाम सहित सीमांत क्षेत्र ज्योतिर्मठ में आज सुबह से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला नजर आ रहा है। बदरी पुरी में जहां सुबह से […]

You May Like