गौचर : डायट में विज्ञान विषय की दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ

Team PahadRaftar

केएस असवाल 

गौचर : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान गौचर चमोली में जिला अकादमिक संदर्भ समूह विज्ञान विषय की दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ शुभारंभ।

सोमवार को कार्यशाला का शुभारंभ संस्थान के प्राचार्य आकाश सारस्वत द्वारा किया गया, प्राचार्य आकाश सारस्वत द्वारा उद्घाटन सत्र में विज्ञान की मूल भावना तर्क वितर्क के आधार पर बच्चों को नवाचारी क्षेत्र में आगे बढ़ाने और समझ के आधार पर पढ़ाने पर बल देने की बात कही गई। प्राचार्य द्वारा विज्ञान को सरल बनाने पर जोर दिया गया जिससे बच्चों को इसका अधिकाधिक लाभ मिल सके।

जिला संदर्भ समूह विज्ञान के जिला समन्वयक राजेंद्र प्रसाद मैखुरी ने प्रयोगात्मक रूप से विज्ञान के क्षेत्र में बच्चों के बेहतर समझ को विकसित करने और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत विज्ञान को दैनिक जीवन में उपयोगी कैसे बनाया जाए विषय पर कार्यशाला की रूपरेखा प्रस्तुत की। अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज सिमली के प्रधानाचार्य देवदत्त शर्मा ने कहा कि विज्ञान प्रयोग एवं सिद्धांतों पर आधारित है, यह परिकल्पना पर आधारित है , हमें बच्चों को कल्पना शक्ति से परिपूर्ण बनाना है और इसके लिए उन्हें असफलता से भी दो-चार होना होगा।

जनता इंटर कॉलेज चैपड़ों के प्रधानाचार्य दिग्पाल सिंह गढ़िया ने कहा कि हमें छोटी-छोटी चीज भी प्रयोग के आधार पर सिखानी चाहिए, शिक्षक समाज निर्माता है उसे विज्ञान के माध्यम से विषय को सरल बनाना चाहिए और इसके लिए बच्चों को प्रकृति से जोड़ना होगा।राजकीय इंटर कॉलेज नागनाथ पोखरी के प्रधानाचार्य जी एल सैलानी ने कहा कि बच्चे 21वीं सदी के कौशल से परिचित हो सकेंगे, इस कार्यशाला में हम जो भी सीखें उसे कक्षा कक्षा तक अवश्य पहुंचाएं।

कार्यशाला में विद्यालयी शिक्षा में स्तरानुसार विज्ञान गतिविधियों पर प्रयोग प्रदर्शन, मॉडल , चार्ट की आवश्यकता एवं एन ई पी 2020 तथा एनसीएफ में विज्ञान संबंधी बिंदु पर चर्चा , राज्य स्तर पर संचालित विज्ञान गतिविधियों एवं जनपद का वर्तमान परिदृश्य तथा विज्ञान विषय में प्रयोगात्मक कौशल के महत्व पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।कार्यशाला में अजीज प्रेमजी फाउंडेशन से नीलम तथा अनुराग तिवारी ,प्रथम संस्था से आशीष कांडपाल, जिला विज्ञान समन्वयक गंभीर सिंह असवाल मुख्य संदर्भदाता के तौर पर मौजूद हैं।कार्यशाला में विजय प्रकाश निराला, विपिन पाल सिंह, देवेंद्र सिंह ,आत्मप्रकाश डिमरी, दीपा बिष्ट टीका प्रसाद सेमवाल, लखपत सिंह , विनोद कुमार, संदीप सिंह नेगी, बीना मैठाणी, संजय सती, जगदीश प्रसाद कंसवाल, शशि कंडवाल, रजनी नेगी कमला कुनियाल, रमेश चंद्र , घनश्याम ढोंडियाल ,डॉक्टर आदित्य नारायण पुरोहित, कविता शर्मा , दर्शन घुनियाल और सतीश चंद्र ढोंडियाल समेत 25 विज्ञान शिक्षक प्रतिभाग कर रहे हैं। कार्यशाला में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से लखपत सिंह बर्त्वाल ,गोपाल कपरुवाण, डॉक्टर कमलेश मिश्रा, बच्चन जितेला , योगेंद्र बर्त्वाल द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है।

Next Post

चमोली : सड़क सुरक्षा से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता से समय पर पूरा किया जाए : डीएम

चमोली : जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। उन्होंने निर्देशित किया कि सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम एवं सुरक्षित यातायात के लिए सड़क सुरक्षा से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता पर पूरा किया जाए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सुरक्षित यातायात के लिए […]

You May Like