बदरीनाथ धाम : मानसून की विदाई के साथ बदरीनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की संख्या में इजाफा, अब तक दस लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Team PahadRaftar

मानसून की विदाई के साथ बदरीनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की संख्या में हो रहा इजाफा, अब तक दस लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन.

संजय कुंवर 

बदरीनाथ धाम : विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम में धीरे-धीरे मानसून की विदाई के साथ मौसम खुशगवार होने लगा, जिससे धाम में तीर्थयात्रियों की संख्या में भी वर्षा के बाद इजाफा होने लगा है। इससे धाम में रौनक बढ़ने के साथ ही व्यापारियों के चेहरे भी खिलने लगे हैं।

वर्षा ऋतु के बाद अब धीरे-धीरे मानसून कमजोर होने लगा और मौसम भी सुहाना होने लगा है। ऐसे में चारधाम के साथ भू-बैकुंठ बदरीनाथ धाम में भी तीर्थयात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी है। साथ ही श्राद्ध पक्ष होने के चलते भी बदरीनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की संख्या ने तेजी से इजाफा हो गया है। तीर्थयात्रियों की आमद बढ़ने से बदरी पुरी के होटल,लॉज से लेकर तीर्थ पुरोहित, हक-हकूकधारियों, पंडा समाज, बदरी प्रसाद, तुलसी माला कारोबारियों के चेहरे पर रौनक वापस लौट आई है।  अच्छी खबर ये भी है की बदरी पुरी में कपाट खुलने से लेकर अब तक दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा भी 10 लाख पार हो चला है। वहीं आजकल मोक्ष धाम में ब्रह्म मुहूर्त से ही बदरीनाथ मंदिर के सिंह द्वार पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ श्री हरी नारायण प्रभु के दर्शनों के लिए नजर आ रही है। तो चटक गुनगुनी धूप में अलकनन्दा नदी के पावन तट पर स्थित ब्रह्मकपाल तीर्थ में भी देश के कोने-कोने से यात्री अपने पितरों के उद्धार के लिए तर्पण करने पहुंच रहे हैं। शुक्रवार 20 सितंबर को करीब 7800 श्रद्धालुओं ने मोक्ष धाम पहुंच कर किए दर्शन। कपाट खुलने से लेकर आज 21 सितंबर तक बदरी पुरी आने वाले तीर्थ यात्रियों का आंकड़ा 10 लाख हुए पार। जबकि अभी शारदेय नवरात्र सहित कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व आने बाकी है।

Next Post

बदरीनाथ हाईवे रडांग बैंड पर आवाजाही के लिए खुला, राहत

संजय कुंवर  बदरीनाथ : रडांग बैंड के समीप बाधित हाईवे खुला, तीर्थ यात्रियों ने ली राहत की सांस। बदरीनाथ हाईवे रडांग बैंड के पास आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। देर रात रडांग बैंड बदरीनाथ के समीप सड़क पर भारी बोल्डर आ जाने से सड़क मार्ग के बाधित होने […]

You May Like