गौचर : जिलाधिकारी ने बदरीनाथ हाईवे पर भूस्खलन क्षेत्रों का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

Team PahadRaftar

जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने बदरीनाथ हाईवे पर भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का किया स्थलीय निरीक्षण, कार्यदाई संस्था को सड़क सुरक्षा के साथ हाईवे सुचारू बनाए रखने के दिए निर्देश

केएस असवाल

चमोली : जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने बुधवार को एनएचआईडीसीएल के अधिकारियों के साथ बदरीनाथ हाईवे पर कमेडा, चटवापीपल और नंदप्रयाग में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने एनएचआईडीसीएल के अधिकारियों को जल्द से जल्द हाईवे सुचारू करने के साथ ही भूस्खलन क्षेत्रों पर स्थाई ट्रीटमेंट हेतु शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए। ताकि चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों को असुविधा न हो।

जिलाधिकारी ने एनएचआईडीसीएल के अधिकारियों को निर्देश दिए कि चटवापीपल के पास भूस्खलन क्षेत्र में तत्कालिक समाधान के लिए गेबियन वॉल लगाने के साथ यहां पर सड़क को कम से कम 6 मीटर तक चौड़ा किया जाए। भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों के दोनों तरफ चेतावनी साइन बोर्ड लगाए जाए। सुरक्षा के लिए हाईवे पर खाई की तरफ ड्रम और रिफ्लेक्टर लगाए जाए। ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो। भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों के आसपास अतिरिक्त मैनपॉवर और मशीनों की तैनाती रखी जाए। जिलाधिकारी ने डीजीएम को भूस्खलन क्षेत्रों के स्थायी समाधान के लिए तकनीक सर्वेक्षण कराने के निर्देश भी दिए है। कमेडा में निरीक्षण के दौरान एनएचआईडीसीएल के अधिकारियों ने बताया कि कमेडा स्लाइड जॉन के ट्रीटमेंट के लिए शासन से 5.50 करोड़ की धनराशि स्वीकृत हो गई है। शीघ्र ही कमेडा में स्थायी ट्रीटमेंट का काम शुरू किया जाएगा। जबकि नंदप्रयाग में करीब आधा किलोमीटर पर डेवलप नए भूस्खलन जॉन का सर्वेक्षण शुरू कर दिया गया है। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद जल्द ही नंदप्रयाग स्लाइड जॉन के स्थायी ट्रीटमेंट के लिए काम शुरू किया जाएगा। जिलाधिकारी ने नंदप्रयाग में हाईवे पर भूस्खलन से आए मलबे का भी त्वरित निस्तारण करने के निर्देश अधिकारियों दिए।

कमेडा और नंदप्रयाग में भारी भूस्खलन से हाईवे बार- बार बाधित हो रहा है। जबकि चटवापीपल के पास नया भूस्खलन जोन डेवलप होने से विगत चार दिनों से चारधाम यात्रा प्रभावित हुई है। कार्यदाई संस्था यहां पर निरंतर काम कर रही है। हाईवे बंद होने पर जिला प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रियों को उचित स्थानों पर ठहराने के साथ भोजन, पेयजल और अन्य राहत सामग्री बांटी जा रही है।निरीक्षण के दौरान एसडीएम एसके पांडेय, एनएचआईडीसीएल के प्रबंधक अंकित सोलंकी, राजस्व उपनिरीक्षक नीरज पुरोहित सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गौचर : नगर क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

केएस असवाल  गौचर : नगर कांग्रेस कमेटी गौचर क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी चमोली को सौंपा ज्ञापन। नगर क्षेत्र गौचर की समस्याओं को लेकर धरने पर बैठे कांग्रेसियों का धरना प्रदर्शन 33 वें दिन भी जारी रहा। क्षेत्र की समस्याओं को लेकर नगर कांग्रेस कमेटी के नेतृत्व में […]

You May Like