जोशीमठ : एनटीपीसी तपोवन में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ

Team PahadRaftar

एनटीपीसी तपोवन में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ

संजय कुंवर 

जोशीमठ : स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत एनटीपीसी तपोवन में 17 सितंबर से ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत की गई। 2 अक्टूबर तक चलने वाले इस पखवाड़े का शुभारंभ स्वच्छता शपथ ग्रहण समारोह के साथ हुआ, जिसका नेतृत्व मुख्य महाप्रबंधक एवं परियोजना प्रमुख पी. ए. पांडे ने किया।

सभी कर्मचारियों ने शपथ ली कि वे अपने जीवन में स्वच्छता को न केवल एक आदत, बल्कि एक संस्कार के रूप में अपनाएंगे। शपथ ग्रहण के बाद ‘एक पेड़ माँ के नाम’ कार्यक्रम के तहत अलकनंदा विहार टाउनशिप स्थित स्मृति वन में वृक्षारोपण किया गया। इस वर्ष स्वच्छता पखवाड़े की थीम ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ है, जिसके तहत जन-भागीदारी और स्थानीय निकायों की सक्रिय भूमिका पर विशेष जोर दिया जाएगा।

अभियान के दौरान स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने और इसे जीवन का अभिन्न अंग बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान तीन मुख्य बिंदुओं पर आधारित है: जन-भागीदारी, जागरूकता, और एडवोकेसी। इस दौरान कर्मचारियों द्वारा वॉकेथन और श्रमदान जैसी स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, कर्मचारियों, टाउनशिप निवासियों और आसपास के स्कूली बच्चों के लिए कई प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। सफाई मित्रों के लिए एक विशेष सुरक्षा शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें उन्हें स्वास्थ्य जांच और सामाजिक सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छता को व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर सशक्त बनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ऊखीमठ : ऊखीमठ - ध्रुमासूभकुण्डा - गवारीया - मोटर मार्ग की स्वीकृति मिलने पर सीएम धामी और सतपाल महाराज का जताया आभार

लक्ष्मण नेगी ऊखीमठ : ऊखीमठ – पैज – करोखी मोटर मार्ग से राज्य योजना के अन्तर्गत ध्रुमासूभकुण्डा – गवारीया – शीलमोरू चार किमी मोटर मार्ग निर्माण के लिए प्रथम चरण की स्वीकृति मिलने पर जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज का धन्यवाद […]

You May Like