चमोली : शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने को जागरूकता पर जोर

Team PahadRaftar

शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने को जागरूकता पर जोर

चमोली : स्वास्थ्य विभाग व राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरवण के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित बहु विभागीय कार्यशाला में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के अंतर्गत छूटे हुए लाभार्थियों का शत-प्रतिशत कार्ड बनाने पर चर्चा की गई। इस अवसर पर स्व-पंजीकरण के माध्यम से अधिक से अधिक कार्ड बनवाने, आधार से लिंक मोबाइल नंबर को अपडेट करने के बारे में जनता को जागरूक करने पर जोर दिया गया।

कार्यायल प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक गोपेश्वर सभागार में आयोजित कार्यशाला में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 वी0पी0 सिंह ने पात्र सभी लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ शिक्षा विभाग, पूर्ति विभाग, बाल विकास,समाज कल्याण विभाग व अन्य विभागों से समन्वित प्रयास करने की अपील की। साथ ही उन्होंने जनपद चमोली के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणबगड़ में आयुष्मान योजना की सुविधा शुरू करने का अनुरोध किया।जिससे कि पिंडर घाटी के दुरस्थ गांवों के लोगों को लाभ मिलेगा।

अपर निदेशक राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण अतुल जोशी ने बताया कि जनपद चमोली में कुल 2 लाख 21 हजार 88 के लक्ष्य के सापेक्ष 68 फ़ीसदी लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं, उन्होंने अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के अंतर्गत अनुबंधित चिकित्सालय व योजना के तहत आच्छादित पैकेज के बारे में जानकारी दी।कहा कि जिला चिकित्सालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में तैनात अरोग्य मित्रो के माध्यम से स्वास्थ्य कार्ड बना सकते है। वहीं राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के वेव साइड के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए मोबाइल एप डाउनलोड कर स्वपंजीकरण के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकते हैं ।वरिष्ठ प्रबंधक पंकज नेगी ने लक्ष्य के सापेक्ष अब तक बने स्वास्थ्य कार्ड के अंतर को कम करने के लिए पूर्ति विभाग के राशन दुकानदार (डीलर) के माध्यम से स्वास्थ्य कार्ड बनवाने के लिए लोगों को राशन लेते समय आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु बताने के लिए जागरूक करने। शिक्षा विभाग से अनुरोध किया कि प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों को आयुष्मान कार्ड के लाभ के बारे में जानकारी देने,व स्वयं एवं अपने परिवार के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जागरूक करने के लिए कहा।बतौर लाभार्थी मोबाइल ऐप के माध्यम से स्वपंजीकरण कर कार्ड बनवाने के लिए जागरूक करने की अपील किया।

बैठक में आधार कार्ड पर लिंक मोबाइल नंबर का अपडेशन ना होने के कारण ओटीपी प्राप्त न होने से आयुष्मान कार्ड न बन पाने के मामलों के निस्तारण के लिए आधार अपडेशन के लिए आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से जागरूक अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।इस इस अवसर पर प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ अनुराग धनिक, पैथोलॉजिस्ट डॉ यशोदा पाल ,डीपीएम नरेंद्र सिंह, पूर्ति विभाग दिनेश कुमार,बाल विकास विभागविनोद सिंह, समाज कल्याण विभाग नरेश कनखोली, ग्राम विकास /पंचायती राज विभाग विनीत चंद्र,शिक्षा विभाग राजेश रावत, जिला पंचायत हिमांशु तिवारी,जिला आई ई सी कॉर्डिनेटर उदय सिंह रावत,जिला कॉर्डिनेटर आयुष्मान आई0एस0ए0 विनय देवली,जिला कॉर्डिनेटर आयुष्मान बी0एस0ए0 राहुल जोशी आदि मौजूद रहे।

Next Post

केदारघाटी आपदा में सहयोगी केन्द्र व प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन, सेना व स्थानीय लोगों के सहयोग के लिए श्रीनिवास पोस्ती ने जाता आभार

ऊखीमठ : केदारघाटी में विगत 31 जुलाई की रात्रि को आई भीषण आपदा के बाद त्वरित गति से राहत व बचाव कार्य होने तथा हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू होने पर बदरी – केदार मन्दिर समिति सदस्य श्रीनिवास पोस्ती ने केन्द्र व प्रदेश सरकारों, जिला व तहसील प्रशासन, […]

You May Like