महाविद्यालय विद्यापीठ का भवन निर्माण आधा – अधूरा, छात्र संघ में आक्रोश – लक्ष्मण नेगी ऊखीमठ

Team PahadRaftar

ऊखीमठ : राजकीय महाविद्यालय विद्यापीठ में मुख्य भवन का निर्माण कार्य अधर में लटकने से छात्र संघ में आक्रोश बना हुआ है जो कि प्रदेश सरकार व उच्च शिक्षा निदेशालय के प्रति कभी भी सड़कों पर फूट सकता है। बता दें कि वित्तीय वर्ष 2019- 20 में राजकीय महाविद्यालय विद्यापीठ में मुख्य भवन के निर्माण के लिए तीन करोड़ 41 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति मिली थी। प्रदेश सरकार व उच्च शिक्षा निदेशालय के मानकों के अनुसार मुख्य भवन का निर्माण तीन मंजिल के रूप में किया जाना है। प्रथम तल में प्रसाशनिक कार्यालय, सेमीनार हाल, द्वितीय तल में नौनिहालों के अध्ययन हेतु कक्ष तथा तृतीय तल में महाविद्यालय की अन्य गतिविधियों को संचालित करने के लिए कमरों का निर्माण किया जाना है।

महाविद्यालय के मुख्य भवन निर्माण के लिए दिसम्बर 2019 में महाविद्यालय के मुख्य भवन के निर्माण के लिए प्रथम किस्त के रूप में 1 करोड़ 36 लाख रुपये आहरित होते ही ग्रामीण अभियंत्रण विभाग ने मुख्य भवन का निर्माण कार्य शुरू किया था मगर महाविद्यालय के मुख्य भवन निर्माण के लिए दूसरी किस्त जारी न होने से मुख्य भवन का निर्माण कार्य अधर में लटकने के छात्र संघ में आक्रोश बना हुआ है। छात्र संघ अध्यक्ष अंजलि पंवार का कहना है कि प्रदेश सरकार व उच्च शिक्षा निदेशालय की अनदेखी के कारण मुख्य भवन का निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है।

 

उपाध्यक्ष अभिषेक शुक्ला, महासचिव रक्षित बगवाडी का कहना है कि यदि समय रहते मुख्य भवन के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार व उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा दूसरी किस्त जारी नहीं की गयी तो छात्र संघ को प्रदेश सरकार व उच्च शिक्षा निदेशालय के खिलाफ सड़कों पर उतरने के लिए बाध्य होना पड़ेगा। सह सचिव नीरज शाह, कोषाध्यक्ष राखी भटट्, विश्व विद्यालय प्रतिनिधि सौरभ भटट् का कहना है यदि एक माह के अन्तर्गत मुख्य भवन के निर्माण के लिए दूसरी किस्त अवमुक्त नहीं हुई तो छात्र संघ को आन्दोलन के लिए बाध्य होना पडे़गा जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी शासन – प्रशासन व उच्च शिक्षा निदेशालय की होगी। वहीं दूसरी ओर महाविद्यालय के प्राचार्य पी एस जगवाण का कहना है कि वैश्विक महामारी कोविड 19 के कारण प्रदेश ही नहीं बल्कि देश की आर्थिकी डगमगा गयी है इसलिए दूसरी किस्त अवमुक्त होने में विलम्ब हो रहा है, उच्च शिक्षा निदेशालय से दूसरी किस्त अवमुक्त होते ही मुख्य भवन का निर्माण कार्य शुरू करवाया जायेगा।

Next Post

बाबा भोलेनाथ का फिल्मांकन कार्तिक स्वामी तीर्थ से शुरू - लक्ष्मण नेगी ऊखीमठ

ऊखीमठ : उत्तराखंड के सुप्रसिद्ध लोक गायक सौरभ मैठाणी के लोक गीत बाबा भोलेनाथ का फिल्मांकन देव सेनापति भगवान कार्तिक स्वामी के तीर्थ में विधिवत शुरू हो गया है। बाबा भोलेनाथ के फिल्मांकन में स्थानीय कलाकारों द्वारा नृत्य में भूमिका अदा की जा रही है जबकि बाबा भोलेनाथ के फिल्मांकन […]

You May Like