ऊखीमठ : भारी बारिश व भूस्खलन से 7 मत्स्य टैंक दबने से 23 लाख का नुकसान, पांच परिवार खतरे की जद में

Team PahadRaftar

लक्ष्मण नेगी

ऊखीमठ : मदमहेश्वर घाटी में बीती रात्रि हुई आफत की बारिश से ऊखीमठ – उनियाणा मोटर मार्ग पर भू-धंसाव होने से सात मत्स्य पालन के टैक मलवे में दबने से लगभग 23 लाख नुकसान होने का अनुमान है। मत्स्य पालन के टैंकों के साथ काश्तकारों की फसलों व बागवानी को भी भारी नुकसान होने के साथ पांच परिवारों के आवासीय भवन खतरे की जद में आ गये हैं ।मोटर मार्ग के मलवे में मत्स्य पालन के टैंकों के दबने से युवाओं के सम्मुख आजीविका का संकट खड़ा हो गया है। मोटर मार्ग पर भू-धंसाव होने के कारण 11 केवी विद्युत लाइन भी खतरे की जद में आ गयी है। मोटर मार्ग पर भू-धंसाव होने का मुख्य कारण बरसाती पानी की निकासी न होना माना जा रहा है। यदि मोटर का शेष भाग और धसता है तो उनियाणा – रासी के मध्य आवागमन बाधित हो सकता है। राजस्व पुलिस, विद्युत विभाग व लोक निर्माण विभाग के अधिकारी क्षति का आकलन करने के लिए घटना स्थल पहुंच गये हैं।

जानकारी देते प्रधान उनियाणा महावीर पंवार ने बताया कि मदमहेश्वर घाटी में बीती रात्रि हुई मूसलाधार बारिश के कारण ऊखीमठ – उनियाणा मोटर मार्ग पर ग्राम पंचायत उनियाणा के अन्तर्गत अरसनी तोक में मोटर मार्ग का बड़ा हिस्सा टूटने से कुलदीप पंवार का 17 लाख लागत , चन्द्र प्रकाश पंवार 3 लाख का तथा योगेश पंवार के दो लाख लागत से बने मत्स्य पालन के प्लाट मलवे में दब गये है जबकि यशपाल पंवार के मत्स्य पालन प्लाट में बरसाती पानी घुसने से उन्हें एक लाख रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि मोटर मार्ग के मलवे से काश्तकारों की फसलों व बागवानी को भारी नुकसान हुआ है तथा राजपाल पंवार, धर्म सिंह, कुलदीप सिंह, गौरा देवी व चन्द्र प्रकाश सिंह के आवासीय भवन खतरे की जद में आ गयें हैं।

उन्होंने बताया कि पीड़ित परिवारों के अनुसार मोटर मार्ग का बड़ा हिस्सा खिसकने का मुख्य कारण मोटर मार्ग पर बह रहे बरसाती पानी का कटाव होना माना जा रहा है! जिला पंचायत सदस्य कालीमठ विनोद राणा ने बताया कि सभी विभागों को घटना से अवगत कराया गया है। उन्होंने शासन – प्रशासन से पीड़ित काश्तकारों को उचित मुआवजा देने की मांग की है! माहेश्वरी मत्स्य जीवी सहकारी समिति लि0 गडगू के अध्यक्ष कुवर सिंह राणा ने बताया कि उनियाणा के युवाओं द्वारा चार वर्ष पूर्व मत्स्य पालन का व्यवसाय शुरू किया गया था मगर मलवे में मत्स्य पालन के टैको के दबने से युवाओं के सन्मुख रोजी – रोटी का संकट खड़ा हो गया है! उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन के सभी टैको के मलवे में दबने से युवाओं के सम्मुख आजीविका का संकट खड़ा हो गया है।

Next Post

अच्छी खबर : डॉ मोनिका का असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए हुआ चयन, खुशी की लहर

ऊखीमठ : राजकीय महाविद्यालय विद्यापीठ गुप्तकाशी में संविदा प्राध्यापिका के पद पर तैनात डा0 मोनिका का लोक सेवा आयोग के माध्यम से असिस्टेंट प्रोफेसर अर्थशास्त्र के पद पर चयन होने पर महाविद्यालय परिवार ने डा0 मोनिका की इस उपलब्धि पर उन्हें व उनके पूरे परिवार को शुभकामनाएं देते हुए खुशी […]

You May Like