गौचर : निदेशक बंदना गर्ब्यांल ने की डायट गौचर के कार्य की सराहना

Team PahadRaftar

डायट गौचर (चमोली) में मिशन कोशिश पर हुई शिक्षाधिकारियों की बैठक,निदेशक बंदना गर्ब्यांल ने की डायट गौचर की सराहना।

केएस असवाल

गौचर : डायट गौचर (चमोली) के बहुउद्देशीय सभागार में ब्लेन्डेड मोड़ में आयोजित बैठक में मिशन कोशिश कार्यक्रम के विषयवस्तु पर शिक्षाधिकारियों द्वारा विस्तार से चर्चा की गई।

शुक्रवार को आयोजित आनलाइन बैठक में देहरादून से सम्बोधित करते हुए निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण बंदना गर्ब्यांल ने कहा कि मिशन कोशिश को न केवल डिस्ट्रिक स्पेसिफिक बल्कि स्कूल स्पेसिफिक बनाने की आवश्यकता है। डायट चमोली द्वारा अच्छा कार्य करने पर मैं प्राचार्य आकाश सारस्वत व समस्त स्टाफ की सराहना करती हूं।
प्राचार्य डायट आकाश सारस्वत की अध्यक्षता में हुई बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी चमोली कुलदीप गैरोला ने कहा कि मिशन कोशिश के जरिऐ सामाजिक विज्ञान सहित सभी विषयों में बच्चों की आधारभूत अवधारणाऐं बच्चों को स्पष्ट करवानी होगी। प्राचार्य डायट गौचर चमोली आकाश सारस्वत ने कहा कि मिशन कोशिश मुख्य उद्देश्य बच्चों में आ रहे अधिगम क्षति को पाटना है। उन्होंने निदेशक को बताया कि कक्षा 01 में आयु संबंधी प्रवेश नियम के कारण जनपद चमोली में प्राथमिक विद्यालयों में बड़ी संख्या में बच्चे कम हो जायेंगे। इस नियम में परिवर्तन का आग्रह किया। साथ ही सभी खंड शिक्षाधिकारियों व प्रभारी खंड / संकुल समन्वयकों से दुगनी गति से कार्य कर जनपद चमोली को प्रथम स्थान पर लाने हेतु आह्वान किया।संयुक्त निदेशक एससीईआरटी आशा पैन्यूली ने कहा कि मिशन कोशिश कोई नया कार्यक्रम नहीं है, बल्कि शिक्षक सत्र के प्रारंभ में हमेशा से ही ऐसा करते आये हैं। लेकिन इसे संगठित रूप में किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शिक्षक को मिशन कोशिश के अन्तर्गत बच्चे की सम्प्राप्ति में अभिवृद्धि का लेखा जोखा अध्यापक डायरी में अंकित करना होगा। खंड शिक्षाधिकारी गैरसैंण ने कहा कि गणित विषय में बच्चों की कान्सेप्चुल क्लेरिटी पर ध्यान दिया जाना होगा। नारायणबगड़ के खंड शिक्षाधिकारी अनीनाथ ने कहा कि बच्चों को अधिक से अधिक पुस्तकें पढ़ने हेतु प्रेरित किया जाना होगा।

मिशन कोशिश की विषयवस्तु पर चर्चा करते हुऐ तय हुआ कि 5 अप्रैल 2024 तक विषयवस्तु की साफ्टकाफी व क्यू आर कोड अध्यापकों तक पहुंचायी जायेगी। 10 अप्रैल को कक्षा एक से 8 तक की कक्षाओं में अध्यापन कर रहे शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों व प्रधानाचार्यों का मिशन कोशिश कार्यक्रम पर आनलाइन अभिमुखीकरण किया जायेगा। माह अप्रैल एवं मई में संकुल स्तर पर अध्यापकों की अकादमिक बैठकों में अध्यापकों को आ रही चुनौतियों पर चर्चा कर समाधान के प्रयास किये जायेंगे। बैठक में खंड शिक्षाधिकारी पंकज उप्रेती, विनोद सिंह, अनीनाथ, गुंजन तथा डायट संकाय सदस्य लखपत सिंह बर्त्वाल, राजेन्द्र मैखुरी, बीरेंद्र कठैत, रवीन्द्र बर्त्वाल, नीतू सूद,बचन लाल, योगेन्द्र बर्त्वाल, सुबोध डिमरी, गोपाल कपरूवाण, डा. गजपाल राज, दिगपाल रावत, सुमन भट्ट, मृणाल जोशी तथा प्रभारी ब्लाक समन्वयकों एवं संकुल समन्वयकों ने प्रतिभाग किया।

Next Post

चमोली : स्वीप कार्मिकों ने बाहरी क्षेत्रों में निवास कर रहे मतदाताओं से किया संवाद

स्वीप कार्मिकों ने बाहरी क्षेत्रों में निवास कर रहे मतदाताओं से किया संवाद,चमोली में बूथ चौपाल और जागरूकता रथ से मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक चमोली : लोकसभा सामान्य निर्वाचन में शत प्रतिशत मतदान के लिए स्वीप की ओर से शुक्रवार को बाहरी क्षेत्रों में निवास कर रहे मतदाताओं […]

You May Like