जोशीमठ : मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

Team PahadRaftar

वन्य जीव संस्थान देहरादून द्वारा मोटे अनाज को बढ़ावा देकर महिला समूहों के आजीविका संवर्धन के लिए कार्यशाला शुरू

संजय कुंवर

जोशीमठ : महिला आजीविका सम्बर्धन और सशक्तिकरण सहित पारंपरिक पहाड़ी मोटे अनाज से स्वरोजगार के अवसर बनाने को लेकर भारतीय वन्य जीव संस्थान देहरादून एवं बाल रक्षा भारत की ओर से XRA कोटेज टीवी टावर सुनील औली जोशीमठ में आज से 4 दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ हो गया है।

इस कार्यशाला के माध्यम से जोशीमठ नगर क्षेत्र की महिला मंगल दल सहित महिला स्वय सहायता समूहों से जुड़ी स्वावलंबी महिलाओं को इस दौरान WII की ऑफिसियल अनुपमा कोलियाल के द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। WII देहरादून के प्रशांत तड़ियाल ने बताया की सीमांत क्षेत्र में महिलाओं की आजीविका का माध्यम बनाने के लिए मोटे अनाजों खासकर मडुवा झंगोरा, कोणी, जैसे पहाड़ी पारंपरिक मोटे अनाजों को आजीविका से जोडने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है जिसमें मंडुए के लड्डू, चाय, बर्फी सहित मूसली, जैसे स्थानीय प्रोडेकट बनाना सिखा रहे है।

Next Post

औली में नेशनल ओपन स्कीइंग एंड स्की माउंटेनियरिंग चैम्पियनशिप का आगाज

औली में नेशनल ओपन स्कीइंग एंड स्की माउंटेनियरिंग चैम्पियनशिप का आगाज संजय कुंवर औली औली : हिम क्रीडा स्थली औली की बर्फीली ढलानों पर बर्फानी खेलों की नेशनल स्की एंड स्की माउंटेनियरिंग प्रतियोगिता आज से शानदार आगाज हो गया है। औली के बर्फीले नन्दा देवी स्की स्लोप पर होने वाले […]

You May Like