कर्णप्रयाग : पशुपालन विभाग द्वारा नैनीसैंण के विभिन्न गांवों में किया जा रहा पशुओं का टीकाकरण

Team PahadRaftar

पशु चिकित्सालय नैनीसैंण के अंतर्गत विभिन्न गांवों में हो रहा है पशुओं का टीकाकरण, खुरपका मुंहपका रोग और लंप्पी बीमारी के लगाए जा रहे हैं टीके

केएस असवाल

कर्णप्रयाग : कर्णप्रयाग ब्लाॅक के कपीरी पट्टी के दर्जनो गांवों में आजकल पशुपालन विभाग की ओर से वृहद्द टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। कपीरी पट्टी के नैनीसैण पशुचिकित्सालय की टीम हर रोज गांवों में पहुंचकर पशुओं को टीकाकरण का कार्य कर रही है। पशुचिकित्सालय नैनीसैण के पशुचिकात्सा फार्मासिस्ट भगत सिंह चौहान सहित अन्य कर्मी पशुपालकों के घर – घर जाकर टीकाकरण कर रहे हैं।

गौरतलब है कि 27 फरवरी से 27 मार्च तक पूरे प्रदेश में पशुओं को खुरपका मुंहपका रोग और लंप्पी बीमारी के टीके लगाये जाने हैं। जिसके तहत पशुचिकित्सालय नैनीसैण की टीम कपीरी पट्टी के कुनेथ गांव पहुंची जहां उन्होने पशुपालकों के पशुओं को टीके लगाए। इससे पहले बणसोली, खत्याडी में टीकाकरण किया जा चुका है।

पशुचिकित्सालय नैनीसैण के पशुचिकात्सा फार्मासिस्ट भगत सिंह चौहान ने बताया की राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनएडीसीपी) के अंतर्गत ये टीकाकरण अभियान संचालित हो रहा है, जिसका समग्र उद्देश्य टीकाकरण के द्वारा 2025 तक एफएमडी का नियंत्रण और 2030 तक इसका उन्मूलन करना है। इसके परिणामस्वरूप दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी और पशुपालकों की आर्थिकी बढ़ेगी। उन्होंने कहा की ये कार्यक्रम पूरे एक माह तक चलेगा। उन्होने कपीरी पट्टी के सभी पशुपालकों से निवेदन किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने पशुओं का टीकाकरण करायें। उन्होंने पशुपालकों को केसीसी, बीमा, मुख्यमंत्री राज्य पशुधन मिशन योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा की अधिक से अधिक लोगों को पशुपालन के जरिए स्वरोजगार अपनाना चाहिए।

Next Post

जोशीमठ : फूलों की घाटी में बर्फबारी के बीच वनकर्मियों ने की लंबी गश्त

विश्व धरोहर फूलों की घाटी राष्ट्रीय पार्क क्षेत्र में भारी बर्फबारी के बीच वन कर्मियों ने लगाई लंबी गश्त  संजय कुंवर, फूलों की घाटी राष्ट्रीय पार्क  चमोली जनपद की उच्च हिमालई भ्यूंडार घाटी में ब्रिटिश पर्वतारोही और बोटनिस्ट फ्रैंक स्मिथ द्वारा खोजी गई जैव विविधता से भरी नंदन कानन विश्व […]

You May Like