ऊखीमठ : बसंत पंचमी पर्व पर विद्यालय में प्रवेशोत्सव धूमधाम से मनाया गया

Team PahadRaftar

लक्ष्मण नेगी

ऊखीमठ : बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर आज विद्यालय में प्रवेश उत्सव धूमधाम से मनाया गया। विद्यालय परिसर में प्रातः 9 बजे आचार्य श्री वेद प्रकाश जमलोकी द्वारा विधि विधान से सरस्वती पूजन एवं यज्ञ प्रारम्भ किया गया।
डॉ जैक्स वीन नेशनल स्कूल में आज वसंत पंचमी के सुअवसर पर मां सरस्वती का पूजन-अर्चन एवं हवन कर मां की आराधना की और विद्यालय में प्रवेश संस्कार आयोजित किया गया। पूजन एवं यज्ञ के उपरांत सभी उपस्थित जनों द्वारा मां शारदा के चित्र पर प्यौंली के फूलों के साथ विभिन्न सामग्री अर्पित की गई और भजन एवं कीर्तन किए गए।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक मनोज बेंजवाल ने कहा कि हमारी वैदिक परंपराएं हमें यज्ञ व पूजन-अर्चन करवाकर वातावरण को शुद्ध करने हेतु प्रेरित करती हैं ।विद्यालय द्वारा छात्र-छात्राओं के बीच इस प्रकार के आयोजनों से अपनी संस्कृति के प्रति रुचि बढ़ती है।आचार्य वेद प्रकाश जमलोकी जी ने कहा कि विद्यालय सदैव अपनी संस्कृति एवं परंपराओं का निर्वहन करता रहता है जिससे सभी छात्र-छात्राएं लाभान्वित होते हैं और अपनी परंपराओं से जुड़ते हैं। उन्होंने बसंत पंचमी के महात्म्य को भी सभी के सम्मुख रखा और बताया कि विद्यार्थियों और शिक्षकों को पंचमी के अवसर पर मां शारदा का पूजन अर्चन अवश्य करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि हमारे गांवों में अनेकों परंपराएं हैं जैसे कि घर की चौखट पर जौ की हरियाली को लगाया जाना ,गांव में पंचमी पढ़ना अर्थात वर्षभर का वर्ष फल एवं विभिन्न प्राकृतिक, राजनैतिक आदि प्रभावों के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देना। अंत में विद्यालय के संस्थापक अध्यक्ष श्री लखपत सिंह राणा जी ने बसंत पंचमी के इस पावन अवसर पर संपूर्ण विद्यालय परिवार की ओर से प्रारंभिक कक्षा -बालवाटिका में प्रवेशोत्सव में प्रतिभाग करने वाले विद्यार्थियों और अभिभावकों का स्वागत एवं धन्यवाद किया तथा सभी को वसन्त पंचमी की शुभकामनाएं दी और कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी शिक्षकों, छात्र छात्राओं एवं अभिभावकों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विद्यालय के उप प्रधानाचार्य रामकृष्ण गोस्वामी, चंद्रशेखर नौटियाल, मनीष डिमरी, पंकज पंवार, बिनोद गैरोला, रविंद्र सिंह, श्रीमती ज्योति असवाल, श्रीमती सुमन शुक्ला, श्रीमती कविता दुमागा, ऋचा सेमवाल, श्रीमती कविता भट्ट, श्रीमती संगीता दानू, श्रीमती संगीता जमलोकी, श्रीमती अर्चना, श्रीमती पूजा बिष्ट, श्रीमती वीणा चौहान, श्रीमती राखी चौहान, श्रीमती ज्योति देवशाली, कविता गोस्वामी आदि उपस्थित रहे। अंत में पूजा में सम्मिलित सभी जनों को तिल -गुड़,फल के प्रसाद के साथ साथ मिष्ठान वितरण भी किया गया।

Next Post

जोशीमठ : औली में स्कीइंग प्रतियोगिता के दूसरे दिन उत्तर सीमांत और प्रशिक्षण परिक्षेत्र के हिमवीर एथलीट छाए

औली में आईटीबीपी की अंतर सीमांत स्की प्रतियोगिता का दूसरा दिन उत्तर सीमांत और प्रशिक्षण परिक्षेत्र के हिमवीर एथलीट छाए संजय कुंवर हिम क्रीडा स्थली औली की बर्फीली नन्दा देवी इंटरनेशनल स्की स्लोप पर इन दिनों एम एंड एसआई औली भारत तिब्बत सीमा पुलिस के तत्वाधान में तीन दिवसीय अंतर […]

You May Like