जोशीमठ : हेलंग – ऊर्गम मोटर मार्ग भूस्खलन व भूधंसाव से जगह – जगह बंद, क्षेत्र के दो दर्जन गांवों का तहसील व जिला मुख्यालय से संपर्क कटा

Team PahadRaftar

रिपोर्ट रघुबीर नेगी

पंचम केदार कल्पेश्वर महादेव मंदिर पंचबदरी ध्यान बदरी को जोड़ने वाली हेलंग – उर्गम मोटर मार्ग जगह – जगह क्षतिग्रस्त होने से यातायात ठप हो गया है। जिससे क्षेत्र के दो दर्जन गांवों की लाइफ लाइन तहसील व जिला मुख्यालय से कट गया है।

भारी बारिश से पीएमजीएसवाई हेलंग – उर्गम मोटर मार्ग भूस्खलन व भूधंसाव से जगह – जगह बाधित हो गई है। बदहाल मोटर मार्ग पर पैदल चलने लायक भी नहीं बचा है। करोड़ों रुपए खर्च होने के बाद भी राज्य गठन के 22 साल बाद भी सड़क की स्थिति बदहाल बनी हुई है।

कल्पक्षेत्र के लिए दुर्भाग्य है कि यहां राज्य के कैबिनेट मंत्री समेत दर्जनों उच्च अधिकारियों तक सफर कर चुके हैं। राज्य के दोनों दलों कांग्रेस व बीजेपी के विधायक भी दर्जनों बार पहुंच चुके हैं , फिर भी सड़क की दशा सुधारने में नाकाम रहे हैं।

सड़क निर्माण में लगातार घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग होता रहा है, सड़क पर लाखों के पुश्ते एक बरसात भी नहीं झेल पा रही हैं। सब चलते हैं सड़क पर लेकिन बोलने वाले सभी मौन हैं। जब तक उर्गम घाटी की जनता राजनीति से बाहर आकर सड़क पर हो रही घटिया निर्माण के लिए आवाज नहीं उठाती तब तक सड़क की दशा कभी नहीं सुधर सकती ? जिसके लिए प्रत्येक आदमी को जागरूक की जरूरत है।

उर्गम लघु जल विद्युत परियोजना की नहर भी हमेशा ही उर्गम घाटी की सड़क के लिए नासूर बनी हुई है। हर साल उनकी लापरवाही एवं लीकेज के कारण सड़क बह जाती है। जिसका खामियाजा क्षेत्र की दो दर्जन गांवों को भुगतना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं जनप्रतिनिधि

हेलंग उर्गम मोटर मार्ग जगह – जगह बंद हो गया है सड़क पर नालियां निर्माण न होने के कारण पानी सड़कों पर बह रहा है। पीएमजीएसवाई के बनाए पुश्ते एवं दीवार एक बरसात भी नहीं झेल पा रही है।

अनूप नेगी, अध्यक्ष प्रधान संघ जोशीमठ

बिना बेस एवं घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग कर पुश्तों का निर्माण किया जा रहा है, लाखों के पुश्ते एक बरसात भी नहीं झेल पा रहे हैं। उर्गम लघु जल विद्युत परियोजना की नहर सुधारी नहीं जाती तब तक पावर हाऊस चलने नही दिया जायेगा। लघु जल विद्युत परियोजना पावर हाऊस की नहर उर्गम घाटी के विकास में बाधक है।

रघुबीर सिंह नेगी सामाजिक कार्यकर्ता देवग्राम उर्गम घाटी

निर्माण प्रबंध ब्रिज एंड रूफ कम्पनी लिमिटेड द्वारा उर्गमघाटी के धोपा गदेरे एवं नोट गदेरे पर पुल निर्माण का कार्य किया जा रहा है। निर्माणाधीन पुल निर्माण कम्पनी की लापरवाही के कारण दर्जनों खेत इसकी चपेट में आ गये हैं। जिससे ल्यांरी कल्पेश्वर महादेव मार्ग पर वाहन फंस रहे हैं। जल्द दिवार निर्माण नहीं किया गया तो सैकड़ों खेत बर्बाद हो जायेगें।

संदीप नेगी
नन्दीकुड ट्रैकिंग एण्ड एडवेंचर्स टूर एण्ड ट्रेवल्स ग्रुप उर्गम घाटी

कल्पेश्वर महादेव मंदिर के ऊपर निर्माणाधीन भर्की भैटा बासा मोटर मार्ग पर पुश्ता धंसने लगा है, जो कि कल्पेश्वर महादेव मंदिर को लिए खतरा बना है। नालियां निर्माण न होने के कारण सारा बरसाती जल मंदिर की तरफ बह रहा है। पीएमजीएसवाई द्वारा कल्पेश्वर मंदिर की पेयजल लाइन भी तोड़ दी गयी है जिसका अब तक पुनर्निर्माण नहीं किया गया।

विनोद नेगी
अध्यक्ष श्री कल्पनाथ मंदिर प्रबंधकारिणी समिति उर्गम घाटी

Next Post

जोशीमठ : थैंग गांव के ग्वाड़ तोक में अतिवृष्टि से भारी नुक़सान, दस आवासीय मकानों पर मंडराया खतरा

जोशीमठ  : थैंग गांव के नौला तोक में अतिवृष्टि के चलते ग्वाड तोक में भारी नुकसान,10 आवासीय भवनों पर मंडराया खतरा संजय कुंवर थैंग गांव/जोशीमठ जोशीमठ क्षेत्र की दूरस्थ चिनाप घाटी के मेजबान गांव थैंग में देर रात लगभग 2:00 बजे रात्रि में नौला तोक में बादल फटने के कारण […]

You May Like