बदरीनाथ – केदारनाथ धाम में पांच लाख 82हजार तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

Team PahadRaftar

संजय कुंवर,बदरीनाथ धाम

श्री बदरीनाथ- केदारनाथ धाम में निरंतर चल रही यात्रा, श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति ने किए व्यापक यात्रा इंतजाम।

श्री बदरीनाथ केदारनाथ धाम में बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। आज मौसम सामान्य रहा। अपराह्न चार बजे तक नौ हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने भगवान बदरी विशाल के दर्शन किए। अब तक बदरीनाथ धाम पहुंचनेवाले तीर्थयात्रियों की संख्या ढाई लाख पार हो गयी है। वहीं श्री केदारनाथ धाम में आज शाम तक 12 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन कर लिए हैं। अभी तक तीन लाख बत्तीस हजार से अधिक तीर्थयात्री बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं। कल शाम को बर्फवारी के बाद आज मौसम थमा रहा।श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि बदरीनाथ एवं केदारनाथ यात्रा निर्बाध रूप से चल रही है। बीकेटीसी द्वारा तीर्थयात्रियों को सुगम दर्शन सुविधा हेतु व्यापक इंतजाम किए गए हैं। मंदिर समिति मुख्य कार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह ने केदारनाथ धाम से बताया कि धाम में मंदिर समिति तथा प्रशासन ने आपसी तालमेल से यात्री सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है। तीर्थयात्रियों को गरम पानी, बरसात से बचाव हेतु शैल्टर, मेडिकल सुविधाएं, सर्दी से बचाव हेतु अलाव की भी व्यवस्थाएं की गयी है।

उल्लेखनीय है कि अन्य यात्रा वर्षों की तुलना में इस वर्ष गौरीकुंड- केदारनाथ मार्ग के निकटवर्ती स्थानों सहित केदारनाथ धाम के आसपास बर्फ जमी हुई है। ग्लेशियरों को काट कर रास्ते बनाये गये हैं तथा लगातार कुबैर ग्लेशियर तथा भैरव ग्लेशियर प्वाइंटों की मरम्मत तथा बर्फ हटाने के लिए टीमें तैनात की गयी हैं।श्री बदरीनाथ – केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि श्री बदरीनाथ तथा केदारनाथ मंदिर परिसरों में मंदिर समिति के कर्मचारी तीर्थयात्रियों की सेवा- सहायता हेतु जुटे हुए हैं।

Next Post

हेमकुंड साहिब के कपाट खोलने की प्रक्रिया शुरू, तैयारियां संपन्न !

संजय कुंवर हेमकुंट साहिब के कपाट खोलने के लिए गुरुद्वारा प्रबंधक द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। सेना के जवान आस्था पथ से लगातार बर्फ हटाकर मार्ग को सुगम बनाने में जुटे हैं। जिससे श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न उठानी पड़े। उच्च हिमालय लोकपाल घाटी में […]

You May Like