अच्छी खबर : बदरीनाथ धाम के लिए पहले दिन दस हजार ने किए रजिस्ट्रेशन – पहाड़ रफ्तार

Team PahadRaftar

संजय कुंवर

जोशीमठ : चारधाम यात्रा पंजीकरण का पहला दिन श्रद्धालुओं में उत्साह, बदरीनाथ धाम के दर्शन स्लॉट हुए 10 हजार पार

 

आगामी 22 अप्रैल से उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का आगाज होने जा रहा है । वहीं चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पंजीकरण अनिवार्य किया गया है। अभि प्रथम चरण में केदारनाथ और बदरीनाथ धामों के लिए पंजीकरण आज से शुरू किए जा रहे हैं। चारधाम यात्रा के लिए तीर्थ यात्रियों के लिए आज सुबह 7 बजे से शुरू हुई ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के आज पहले दिन सांय 5 बजे तक बदरीनाथ धाम के लिए 27 अप्रैल और 28 अप्रैल का दर्शन स्लॉट 10 हजार का आंकड़ा पार कर चुका है। आगे की तिथि के लिए भी स्लॉट भरते जा रही हैं, यूटीडीबी द्वारा किए जा रहे पहले दिन से ही चार धाम यात्रा हेतु ऑनलाइन पंजीकरण में श्रद्धालुओं का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।
उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने आज सुबह सात बजे से खोला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल बदरीनाथ धाम के लिए एक दिन में करीब 18 हजार श्रद्धालुओं ओर केदारनाथ के लिए 15 हजार श्रद्धालु प्रति दिन दर्शन करने का ऑनलाइन पंजीकरण का आंकड़ा फिक्स किया गया है,ताकि तीर्थ यात्रियों को सुगमता से दर्शन हो सके।

बता दें कि गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि की औपचारिक रूप से घोषणा होने तक तीर्थयात्री फ़िलहाल बदरीनाथ धाम और केदारनाथ धाम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं।
वहीं चारधाम यात्रा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पंजीकरण अनिवार्य किया गया है। आज 21 फरवरी सुबह सात बजे से आनलाइन व आन काल माध्यमों से पंजीकरण शुरू हो गए हैं। आप में से कोई भी यदि इस बार चारधाम यात्रा पर जाना चाहते हैं तो जल्‍दी करें। फ़िलहाल आप चार तरीकों से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। प्रथम चरण में केदारनाथ और बदरीनाथ धामों के लिए पंजीकरण किए जा रहे है। दोनों धामों के लिए प्रतिदिन 55 से 60 प्रतिशत पंजीकरण किए जाएंगे। पहले चरण में केदारनाथ व बदरीनाथ के लिए प्रतिदिन क्रमश: नौ हजार व 10000 पंजीकरण किए जाएंगे।
चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in, व्हाट्सअप नंबर 8394833833, टोल फ्री नंबर 1364 और मोबाइल ऐप touristcare uttrakhand के जरिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है।

Next Post

गुप्तकाशी महाविद्यालय के प्राध्यापकों के शोधपत्र अंतरराष्ट्रीय पीयर रिव्यूड पत्रिका वेदांजलि में प्रकाशित, जताई खुशी - पहाड़ रफ्तार

लक्ष्मण नेगी ऊखीमठ : गुप्तकाशी महाविद्यालय के प्राध्यापकों के शोधपत्र अंतराष्ट्रीय पीयर रिव्यूड पत्रिका ‘वेदांजलि’ में प्रकाशित राजकीय महाविद्यालय गुप्तकाशी के प्राध्यापक डा चिंतामणि एवं डा गणेश भागवत के शोधपत्र ‘वेदांजलि’ पत्रिका में प्रकाशित हुए। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो पी. एस. जंगवाण ने शोधपत्रों के प्रकाशन पर प्रसन्नता व्यक्त की […]

You May Like