साइबर सैल चमोली ने चलाया जागरूकता अभियान

Team PahadRaftar

पुलिस द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर आमजनमानस को किया गया जागरुक

आम जनमानस को साइबर अपराधों एवं मानव तस्करी, बालश्रम को रोकने के सम्बन्ध में जागरुक करने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक चमोली श्वेता चौबे द्वारा जनपद के समस्त कोतवाली/थानों को अपने-अपने क्षेत्र में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कर आम जन को अधिक से अधिक जागरुक करने के निर्देश दिये गए हैं।
शनिवार को साइबर सैल चमोली द्वारा गोपेश्वर नगर के होटल, ढाबों, रैस्टोरैण्ट में जाकर साइबर अपराधों, नशे के दुष्प्रभावों, मानव_तस्करी, बाल श्रम को रोकने के सम्बन्ध में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कर उपस्थित लोगों को उक्त के सम्बन्ध में जागरुक किया गया।
• होटल, ढ़ाबे, रैस्टोरैण्ट में काम करने वाले व्यक्तियों का सत्यापन किये गए। किसी भी प्रतिष्ठान में कोई भी चौदह वर्ष तक की आयु का बच्चा काम करता हुआ नहीं पाया गया।
• होटल ढ़ाबे, रैस्टोरैण्ट स्वामियों को निर्देशित किया गया कि चौदह वर्ष तक की आयु के बच्चों को अपने प्रतिष्ठानों में काम पर ना रखें।
• बाहर से आने वाले व्यक्तियों को काम पर रखने से पूर्व उनका सत्यापन तत्काल नजदीकी थाने में जाकर करवाने हेतु निर्देश दिये गए।
• होटल स्वामियों को निर्देशित किया गया कि होटल में ठहरने वाले प्रत्येक यात्रियों का फोटो पहचान पत्र अनिवार्य रुप से लिया जाय।
• ह्यूमन ट्रैफिकिंग, साइबर क्राइम, साइबर फ्रॉड, से बचने के सम्बन्ध में जनता को जानकारी दी गई तथा जागरुकता सम्बन्धी पैम्पलेट वितरित किये गए।
• किसी भी प्रकार की साइबर ठगी का शिकार होने पर साइबर सुरक्षा हैल्प लाइन नम्बर 1930 पर कॉल कर शिकायत दर्ज कराने हेतु अवगत कराया गया।
• अपने आस-पास बच्चों से सम्बन्धित अपराधों के सम्बन्ध में बाल सुरक्षा हैल्प लाईन नम्बर 1090 पर कॉल करने हेतु जागरुक किया गया।

इस अवसर पर निरीक्षक मनोज नेगी प्रभारी साइबर सैल, उपनिरीक्षक श्री विजय प्रकाश, एवं उपनिरीक्षक श्री सुमित कुमार उपस्थित रहे।

Next Post

एवरेस्ट विजेता बछेंद्री पाल का दल पहुंचा निजमुला घाटी

एवरेस्ट विजेता बछेंद्री पाल का दल पहुंचा निजमुला घाटी.. चमोली। एवरेस्ट विजेता बछेंद्री पाल के नेतृत्व में ट्रांस हिमालय महिला पर्वतारोण अभियान के तहत एक दल रविवार को निजमुला घाटी के पाणा-झींझी गांव पहुंचा। यहां पहुंचने पर लोगों ने उनका स्वागत किया और आगे की यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी। […]

You May Like