मानसून सीजन से पहले चमोली प्रशासन ने तैयारियां की शुरू – पहाड़ रफ्तार

Team PahadRaftar

मानसून सीजन से पहले चमोली प्रशासन ने तैयारियां की शुरू

गोपेश्वर

मानसून सत्र के दौरान आपदा प्रबंधन की तैयारियों को लेकर प्रभारी जिलााधिकारी वरुण चौधरी ने मंगलवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में सभी विभागों की समीक्षा बैठक ली। जिसमें आईआरएस से जुड़े सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए।

प्रभारी जिलाधिकारी ने बताया कि 20 जून के आसपास प्रदेश में मानसून पहुंचने की संभावना है। बरसात में अवरूद्ध होने वाले मोटर मार्ग, रास्ते, बिजली, पानी आदि मूलभूत सुविधाओं के लिए सभी संबधित विभाग अपने स्तर से पूरी तैयारी रखें। सड़कों के संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त मशीनरी, मैन पावर तथा मशीन ऑपरेटरों के मोबाइल नम्बरों की रेन्डमली जांच करते रहे। नगरीय क्षेत्रों में नालियों की साफ-सफाई, पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था और रैन बसेरों में पेयजल व विद्युत आपूर्ति की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। खाद्य आपूर्ति विभाग को अगले तीन महीनों की खाद्य सामग्री स्टॉक में रखने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दवाइयां एवं अन्य मेडिकल उपकरणों का स्टॉक रखने को कहा गया। पशुपालन विभाग को ब्लॉकवार टीकाकरण कैम्प लगाने, विद्युत विभाग को विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने तथा विद्युत लाइन के आस पास पेडों की लोपिंग करने के निर्देश दिए। सिंचाई विभाग को नदी के जल स्तर संबधी आंकडे का नियमित रूप से प्रचारित करने को कहा गया। जिला पंचायत अधिकारी द्वारा आपदा प्रबंधन को लेकर पूरी जानकारी न मिलने जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जिला पंचायत की तैयारियों के संबध में अलग से समीक्षा की जाएगी।

आपदा प्रबंधन अधिकारी नन्द किशोर जोशी ने बताया कि जिले में 6 स्थानों पर एसडीआरफ कीे तैनाती की गई है। जिला आपदा कन्ट्रोल रूम 24 घंटे क्रियाशील है। आपदा प्रबंधन को लेकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आपदा के दृष्टिगत संवेदनशीन 16 गांवों को विस्थापित किया जा चुका है। सभी तहसीलों को आपदा राहत एवं बचाव सामग्री उपलब्ध करा दी गई है। तहसीलों स्तर पर भी 15 जून से कन्ट्रोल रूम का संचालन किया जाएगा। बैठक में एडीएम अभिषेक त्रिपाठी, डीएफओ बद्रीनाथ सर्वेश कुमार दुबे, मुख्य कोषाधिकारी सूर्य प्रताप सिंह, सीएमओ एसपी कुडियाल, सीओ पुलिस नताशा सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Post

जिला निर्वाचन अधिकारी ने विजयी प्रत्याशी पुष्पा पासवान को प्रमाणपत्र किया प्रदान - पहाड़ रफ्तार

गोपेश्वर : नगर पालिका परिषद चमोली-गोपेश्वर में अध्यक्ष पद के उप चुनाव में भाजपा प्रत्याशी पुष्पा पासवान ने कांग्रेस प्रत्याशी नरेन्द्र लाल भारती को 1083 मतों से पराजित किया। भाजपा प्रत्याशी को 2671 तथा कांग्रेस प्रत्याशी को 1588 वोट मिले। जबकि निर्दलीय प्रत्याशी सोहन लाल को 176 और नोटा को […]

You May Like