बदरीनाथ धाम में लगभग छह लाख और हेमकुंड साहिब में पचास हजार श्रद्धालु ने किए दर्शन – पहाड़ रफ्तार

Team PahadRaftar

संजय कुंवर बदरीनाथ

भू-बैकुठ श्री बदरीनाथ धाम की तीर्थयात्रा सुव्यवस्थित एवं सुचारू ढंग से चल रही है। 08 जून तक बदरीनाथ धाम में 592735 और हेमकुंड साहिब में 47449 तीर्थयात्री दर्शनों के लिए पहुॅचे। राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा यात्रा को सुगम बनाने के लिए तीर्थयात्रियों को हर संभव सुविधा दी जा रही है। चारधाम यात्रा मार्ग पर यात्रा मजिस्ट्रेट के माध्यम से व्यवस्थाओं की नियमित निगरानी भी रखी जा रही है। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के माध्यम से होटल, ढाबे, रेस्टोरेंट में रेट लिस्ट एवं भोजन की गुणवत्ता की नियमित जांच की जा रही है। जिले में कन्ट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 01372-251437, 1077 एवं मोबाइल नंबर 7055753124 व 9068187120 पर मिलने वाली शिकायतों/समस्याओं का तत्काल समाधान किया जा रहा है। इसके अलावा चारधाम यात्रा मार्ग से संबधित महत्वपूर्ण अधिकारियों के दूरभाष नंबर भी प्रचारित किए जा रहे है। यात्रा मार्ग पर तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य परीक्षण कराने की सुविधा भी है। चिकित्सा टीमों द्वारा अभी तक 21527 यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। यात्रामार्ग को स्वच्छ एवं साफ रखने के लिए पर्यावरण मित्र दिनरात सफाई कार्यों में जुटे हैं। देवभूमि की चारधाम यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों में आस्था, उमंग और खासा उत्साह बना हुआ है। राज्य सरकार व जिला प्रशासन द्वारा संचालित व्यवस्थाओं से तीर्थयात्री खुश नजर आ रहे है और इसके लिए प्रशासन का आभार भी व्यक्त कर रहे है।

सुरक्षित व सुगम यात्रा के लिए जिला प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रियों से नियमित अपील की जा रही है कि वे अपने वाहनों को तेज गति से न चलाए, गंभीर बीमारी से ग्रसित लोग यात्रा से पूर्व अपना स्वास्थ्य परीक्षण करके ही यात्रा करें। यात्रा पर आने से पहले ऑनलाइन पंजीकरण करें और कोविड के दृष्टिगत मास्क अवश्य पहनें। साथ ही राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी एडवाइजरी के अनुसार यात्रा करें। ताकि कहीं पर भी कोई असुविधा न हो।

Next Post

गोपेश्वर में बैंकों द्वारा विशेष क्रेडिट आउटरीच कैंप का आयोजन - पहाड़ रफ्तार

गोपेश्वर : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत वित्त मंत्रालय की ओर से पूरे देश में 6 से 12 जून तक आइकॉनिक सप्ताह मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत बुधवार को चमोली जिला मुख्यालय स्थित प्रगति वैंकट हॉल गोपेश्वर में सभी बैंकों की ओर से विशेष क्रेडिट आउटरीच […]

You May Like