पुलिस जवानों को दंगा नियंत्रण उपकरणों का दिया गया प्रशिक्षण

Team PahadRaftar

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ रखने के लिए रिजर्व पुलिस लाइन्स में की गई शस्त्रों की साफ-सफाई। जवानों को दंगा नियंत्रण उपकरणों के साथ दिया गया प्रशिक्षण।

पुलिस अधीक्षक चमोली श्वेता चौबे द्धारा दिये आदेशों के क्रम में आगामी विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने व कानून एवं शान्ति व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये रखने के दृष्टिगत जनपदीय पुलिस को पुलिस मैदान गोपेश्वर में दंगा नियन्त्रण ड्रिल का रिहर्सल कराया गया। जिसमें भीड़ नियंत्रण, बलवाइयों/दंगाइयों पर काबू पाने के तरीके व तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया गया तथा उसका रिहर्सल मय दंगा नियंत्रण उपकरणों के कराया गया।
विधानसभा चुनाव की संवेदनशीलता के दृष्टिगत कानून व्यवस्था की विकट परिस्थिति से निपटने के लिए पुलिस लाइन में दंगा नियंत्रण रिहर्सल करने के साथ ही पुलिस कर्मियों ने असलहों की साफ-सफाई की जिससे सभी उपकरण विपरित परिस्थिति में भी तैयारी हालत में उपलब्ध हो सके। जवानों को सोशल डिस्टेंस का पालन करवाते हुए अभ्यास कराया गया। अभ्यास कार्यक्रम उप निरीक्षक दिगंबर उनियाल के मार्गदर्शन में चलाया गया।
इस दौरान जवानों को दंगा निरोधक उपकरणों जैसे लाठी-डण्डा, हेलमेट,केन-शील्ड, राईफल,बाडी प्रोटेक्टर, नी गार्ड, एल्बो गार्ड, आंसू गैस आदि के सम्बन्ध में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी एवं सभी जवानों को पहना कर अभ्यास कराया गया। इसके अलावा दंगा निरोधक उपकरणों के रख-रखाव के बारे में भी बताया गया है। कानून व्यवस्था की स्थिति में जवान को किस प्रकार का आचरण करना चाहिए इस बारे में भी अवगत कराया गया है।
चमोली पुलिस विधानसभा चुनाव के दौरान हर प्रकार की विषम स्थिति से निपटने के लिए तैयार है सक्षम है। किसी भी सूरत में लोगो को कानून अपने हाथ में लेने नहीं दिया जाएगा। कानून व्यवस्था की स्थिति को खराब करने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

Next Post

महिला को ग्राणीण पांच किमी पालकी में लाए सड़क तक, एंबुलेंस में जन्मा बच्चा - पहाड़ रफ्तार

महिला को पांच किमी कुर्सी की पालकी में लाए सड़क तक, एंबुलेंस में जन्मा बच्चा जिले के घाट विकासखंड की सुदूरवर्ती ग्राम पंचायत कनोल के प्राणमति गांव तक यातायात सुविधा न होने का खामियाजा आज भी यहां के ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। गांव की महिला को प्रसव पीड़ा […]

You May Like